श्रावणी मेला में कांवरियों के लिए पूर्व रेलवे ने दी विशेष ट्रेन की सुविधा, स्टेशनों पर चिकित्सा एवं आवासन की भी व्यवस्था

Sunday, Jul 28, 2024-02:23 PM (IST)

भागलपुर: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला में आने वाले लाखों कांवरियों के लिए पूर्व रेलवे ने विशेष ट्रेन सहित कई सुविधाओं का इंतजाम किया है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि झारखंड स्थित देवघर और बिहार के सुल्तानगंज में एक महीने तक चलने वाले श्रावणी मेला में शामिल कांवरियों को बेहतर सुविधाएं मुहैय्या कराने के लिए पूर्व रेलवे के हावड़ा और मालदा मंडल की ओर से लंबी एवं कम दूरी वाली विशेष ट्रेनें चलाई जा रही है। 

24 घंटे बिजली, पानी, शौचालय, चिकित्सा, आवासन की व्यवस्था 
इनमें जसीडीह-पटना, भागलपुर-गोरखपुर, सुल्तानगंज-देवघर, हावड़ा-जयनगर, जसीडीह-गया, टाटानगर-भागलपुर-जसीडीह विशेष ट्रेनें शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि विशेष ट्रेनों के परिचालन से बिहार एवं झारखंड के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश राज्यों के कांवरियों को मेला क्षेत्र में पहुंचने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो रही है। इसके अलावा देवघर से लौटने वाले कांवरियों के लिए भी जसीडीह, बैधनाथ धाम स्टेशनों से कई ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। दोनों रेल मंडलों के द्वारा जसीडीह, देवघर, सुल्तानगंज, भागलपुर, बांका स्टेशनों पर कांवरियों की सुविधा के लिए 24 घंटे बिजली, पानी, शौचालय, चिकित्सा, आवासन की व्यवस्था की गई है। 

इसके अलावा नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, और उनके जान-माल की सुरक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में रेलवे सुरक्षा बल तथा सरकारी रेल पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। सूत्रों ने बताया कि सभी स्टेशनों पर कांवरियों को उपलब्ध कराए जा रहे बेहतर सुविधाओं की निगरानी के लिए नोडल अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है और उन्हें स्थानीय प्रशासन के लोगों से समन्वय स्थापित करते हुए काम करने को कहा गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static