CM नीतीश ने 'समाधान यात्रा' के दौरान सुपौल में विकास योजनाओं का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

2/1/2023 5:44:57 PM

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 'समाधान यात्रा' के क्रम में सुपौल जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने सुपौल जिलान्तर्गत सदर प्रखंड के मल्हनी पुनर्वास टोले का भ्रमण कर हर घर नल का जल एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना आदि का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने जिला अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय, जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय, जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। 

PunjabKesari

हमारी इच्छा है कि देश की हर थाली में बिहार का एक व्यंजन हो: CM 
इस दौरान मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना अंतर्गत 10 छात्रों को, जबकि मुस्लिम परित्यक्ता/तलाकशुदा महिला सहायता योजना अंतर्गत 10 महिलाओं को सांकेतिक चेक मुख्यमंत्री द्वारा प्रदान किया गया। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लाभुक छात्रों को मुख्यमंत्री ने सर्टिफिकेट प्रदान किया। मुख्यमंत्री निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना, मुख्यमंत्री अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना और मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लाभुकों को भी सांकेतिक चेक प्रदान किया गया। जीविका दीदियों द्वारा कृषि आधारित उद्यम के तहत उत्पादित की जा रही एवं निर्मित वस्तुओं से संबंधित लगाई गई प्रदर्शनी का मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने जीविका दीदियों से बातचीत के क्रम में कहा कि मखाने से तरह-तरह के फ्लेवर युक्त विभिन्न तरह के उत्पाद आपलोग बना रहे हैं इसकी पैकेजिंग भी कर रहे हैं लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं, यह जानकर मुझे बहुत खुशी हो रही है। हमारी इच्छा रही है कि देश की हर थाली में बिहार का एक व्यंजन हो। 

PunjabKesari

सीएम ने उद्यमी योजना के तहत 59 लाभुकों को सांकेतिक चेक किया प्रदान 
सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अतिपिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं को मिलने वाली मदद से संबंधित वित्त प्रदत्त इकाइयों की प्रदर्शनी का मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत 59 लाभुकों को मुख्यमंत्री ने सांकेतिक चेक प्रदान किया। मल्हनी पुनर्वास टोला में मुख्यमंत्री अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना के अंतर्गत वित्त प्रदत्त इकाई सोफी आटा, सत्तू एवं बेसन उद्योग का मुख्यमंत्री ने फीता काटकर उद्घाटन किया। समेकित मुर्गी विकास योजना अंतर्गत बिहार सरकार द्वारा अनुदानित व्हाइट गोल्ड लेयर पॉल्ट्री फॉर्म का मुख्यमंत्री ने निरीक्षण किया। बिहार महादलित विकास मिशन, अनुसूचित जाति- अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। इस दौरान दिव्यांगजनों के बीच बैट्री चालित ट्राई साइकिल की चाबी का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जो भी जरूरतमंद दिव्यांगजन हैं उन सभी को चिह्नित कर बैट्री चालित ट्राई साइकिल उपलब्ध कराएं। इस दौरान सतत् जीविकोपार्जन योजना अंतर्गत जीविका समूहों से जुड़े कुल 331 परिवारों को 1 करोड़ 18 लाख 20 हजार रुपये का सांकेतिक चेक जीविका दीदियों को मुख्यमंत्री ने प्रदान किया।

PunjabKesari

सीएम ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश 
वहीं मुख्यमंत्री ने उत्क्रमित मध्य विद्यालय मल्हनी टोला, हसना में छठे राज्य वित्त आयोग की योजना से निर्मित पुस्तकालय का फीता काटकर एवं शिलापट्ट का अनावरण कर उद्घाटन किया। उद्घाटन के पश्चात् पुस्तकालय का निरीक्षण किया। विद्यालय में चल रहे पठन-पाठन का भी मुख्यमंत्री ने जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने विद्यालय परिसर में निर्मित वर्षा जल संचयन कार्य का शिलापट्ट का अनावरण कर उद्घाटन किया। पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कुसहा त्रासदी के समय वर्ष 2008 में इस इलाके में काफी नुकसान हुआ था। इसको लेकर सरकार के द्वारा पुनर्वास कराया गया है। इसी को देखने के लिए हमलोग यहां आये हैं। सरकार के द्वारा जो काम कराये गये हैं उसे देखने आये हैं। अगर कहीं कोई कमी रह गई है तो उसे पूरा कराने को लेकर हमलोग घूम रहे हैं। लोगों से बातचीत के क्रम में जो कमियां सामने आती हैं, उसके समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया जाता है। लोगों से सारी जानकारी ले रहे हैं कि आगे और क्या करने की जरुरत है। जीविका दीदियां काफी अच्छा काम रही है। आज स्कूलों में कितना परिवर्तन आया है। इस स्कूल के बच्चे अंग्रेजी काफी अच्छा बोल रहे हैं। सभी इलाका काफी डेवलप कर रहा है। हमलोगों ने स्कूलों को लेकर शुरू से काम किया है, जिसका परिणाम आज दिख रहा है।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static