समाधान यात्राः CM नीतीश ने रोहतास में की समीक्षात्मक बैठक, DM ने विकास योजनाओं की दी जानकारी

2/13/2023 6:31:02 PM

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समाधान यात्रा के क्रम में रोहतास जिले में विभिन्न विभागों द्वारा चलाए जा रहे विकास योजनाओं की प्रगति के संबंध में रोहतास समाहरणालय परिसर स्थित डी०आर०डी०ए० सभागार में जिलास्तरीय समीक्षात्मक बैठक की। इस समीक्षात्मक बैठक में रोहतास जिले के विधायकगण / विधान पादन तथा विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव / प्रधान सचिव / सचिव शामिल हुए। 

PunjabKesari

DM ने विकास योजनाओं की दी जानकारी 
रोहतास के जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जिले में चल रही विभिन्न विकास योजनाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने अपने प्रस्तुतीकरण में हर घर नल का जल हर घर तक पक्षी गली-नालियां बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना / सुरागुवा कार्यक्रम सात निश्चय-1 के तहत जिले में निर्माण किए जानेवाले भवनों की स्थिति पॉलिटेक्निक संस्थानों में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना एवं मत्स्य संसाधन के विकास के संबंध में जानकारी दी। साथ ही मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के शैक्षणिक उत्थान के लिए आवासीय विद्यालय, अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण छात्रावास योजना (पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए), जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास योजना (अति पिछड़ा वर्ग हेतु हर खेत तक सिचाई का पानी सहित) अन्य योजनाओं के संबंध में भी मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी गयी। बैठक में शामिल जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपने-अपने क्षेत्र की समस्याएं रखी। जनप्रतिनिधियों की समस्याओं के स्थाशीघ्र समाधान हेतु मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग केअधिकारियों को निर्देश दिया।

PunjabKesari

CM ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश
बैठक में मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ लोगों तक ससमय पहुंचायें, इसमें विलंब न करें। बच्चियों के जन्म से 2 वर्ष पूरे होने पर संपूर्ण टीकाकरण के पश्चात दी जाने वाली आर्थिक मदद सुनिश्चित करायें। जरूरत पड़ने पर कैम्प लगाकर इस योजना का लाभ तीव्र गति से लोगों तक पहुंचायें, यह बहुत आवश्यक है। उच्चतर शिक्षा हेतु इंटरमीडिएट और ग्रेजुएशन उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के भुगतान में देर न करें। इंटरमीडिएट पास अविवाहित छात्राओं और ग्रेजुएशन उत्तीर्ण करने वाली विवाहित एवं अविवाहित सभी छात्राओं को प्रोत्साहन राशि का लाभ देना है। इस योजना से संबंधित जितने भी आवेदन प्राप्त हुए हैं उनका जल्द से जल्द निष्पादन करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में उपभोक्ताओं को नॉमिनल दर पर बिजली उपलब्ध कराई जाती है। बिजली बिल में किसी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर गड़बड़ करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाती है बिहार देश का पहला राज्य है जहां उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू किया गया है। इसकी देश भर में तारीफ हो रही है। 

PunjabKesari

सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का किया निरीक्षण: CM
समीक्षा बैठक के पश्चात मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि हमलोगों ने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का निरीक्षण किया है समाधान यात्रा का मकसद सरकार द्वारा कराये जा रहे कार्यों का जायजा लेना एवं समस्याओं को जानना है। इसी मकसद को लेकर हमलोग घूम रहे हैं। समीक्षा बैठक में सभी चीजों पर विस्तृत चर्चा होती है। अगर कही कोई कमी या समस्या है तो उस पर पूरी चर्चा होती है समीक्षा बैठक में कुछ अधिकारी यहां मौजूद रहते हैं और कुछ पटना से जुड़े रहते हैं। समीक्षा बैठक में एक-एक चीज की जानकारी ली जाती है और उसके समाधान को लेकर निर्देश दिया जाता है। समाधान यात्रा के दौरान एक बार सभी इलाकों में घूमने के बाद हम एक बार फिर से अधिकारियों के साथ बैठक कर जानेंगे कि दिये गये निर्देशों पर आगे क्या काम हुआ है। समस्या के समाधान को लेकर जो कुछ भी करना होगा हमलोग करेंगे। सासाराम बहुत ही ऐतिहासिक स्थल है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static