वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में दो बाघों के बीच खूनी जंग, एक टाइगर की मौत; वन विभाग में  मचा हड़कंप

Saturday, Aug 24, 2024-10:51 AM (IST)

पटना:बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले में स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में दो बाघों के बीच वर्चस्व की जंग में एक की मौत हो गई। दरअसल, वीटीआर वन प्रमंडल एक के मंगुराहा वन क्षेत्र के कक्ष संख्या 46 में एक नर बाघ का शव मिला है। टाइगर की मौत की खबर सुनते ही वन विभाग में हड़कंप मच गया।

शरीर, चेहरे और सिर पर गंभीर जख्म
मृत बाघ की उम्र करीब पांच वर्ष बताई जा रही है। शुक्रवार की सुबह वन कर्मियों की पेट्रोलिंग के दौरान बाघ का शव देखा गया। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के निदेशक सह वन संरक्षक नेशामणि ने आईएएनएस को बताया कि मृत बाघ के शरीर, चेहरे और सिर पर गंभीर जख्म है। शव दो दिन पुराना लग रहा है। बाघ की मौत दूसरे बाघ से लड़ाई के दौरान हुई प्रतीत होती है। घटना स्थल पर मिले फुट प्रिंट देखकर भी खूनी संघर्ष का अनुमान लगाया जा रहा है।

दूसरे बाघ की तलाश में जुटी टीम 
वहीं, घटना के बाद वनकर्मियों की टीम ने इसकी सूचना वनक्षेत्र कार्यालय एवं वरीय अधिकारियों की दी। सूचना मिलते ही सीएफ डीएफओ के नेतृत्व में डाक्टर एवं बॉयोलॉजिस्ट के साथ रेंजर एवं वनकर्मियों की टीम घटनास्थल पर पहुंची और बाघ की मौत की जांच पड़ताल मे जुट गई। इसके अलावा वन विभाग की टीम ने दूसरे बाघ की तलाश में जुटी है। उस बाघ के भी घायल होने की आशंका जताई जा रही है। वन विभाग की टीम दोनों बाघ के बीच की लड़ाई को 'टेरिटोरियल फाइट' बता रही है। वहीं डॉक्टरों की टीम ने शुक्रवार को बाघ के शव का पोस्टमार्टम किया, उसका अंतिम संस्कार आज यानि शनिवार को किया जाएगा।

बता दें पिछले दो वर्ष में अभयारण्य में बाघ की मौत का यह दूसरा मामला है। वर्तमान समय में वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 50 से अधिक है। बढ़ते बाघ की संख्या के साथ-साथ बाघ के बीच क्षेत्रीय संघर्ष वन विभाग के लिए चिंता का विषय बना गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static