बिहार के शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब अपने गृह जिले में करवा सकते हैं पोस्टिंग

Monday, Jul 15, 2024-12:30 PM (IST)

पटना: बिहार के शिक्षकों को नीतीश सरकार एक नई सौगात देने जा रही है। दरअसल, शिक्षकों के ट्रांसफर-पोस्टिंग से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आई है, जिसके अनुसार, सरकार द्वारा शिक्षकों को अपने गृह जिले में काम करने का मौका दिया जाएगा। इस नीति को जल्द ही लागू किया जाएगा। वही इससे पहले 16 जुलाई यानि मंगलवार को शिक्षा विभाग की कमेटी की अहम बैठक बुलाई गई है।

20 जुलाई तक फाइनल रिपोर्ट होगी तैयार
पोस्टिंग को लेकर शिक्षा विभाग की कमेटी की मंगलवार को एक बार फिर से बैठक होने वाली है, जिसमें अनुकंपा बहाली, छुट्टी कैलेंडर और बिहार शिक्षा कैडर को लेकर चर्चा होगी।  स्थानांतरण और पोस्टिंग पर 20 जुलाई तक फाइनल रिपोर्ट तैयार होगी। मिली जानकारी के अनुसार, बिहार विधानसभा का मानसून सत्र खत्म होते ही  27 जुलाई को बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ को रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

1 अगस्त से ई-शिक्षा कोष पर शिक्षक कर सकेंगे
वहीं इसके बाद 1 अगस्त से ई-शिक्षा कोष पर टीचर ऐच्छिक स्थानांतरण के लिए आवेदन कर सकेंगे। 1 लाख 87 हजार सक्षमता पास शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वहीं BPSC TRE 1, TRE 2 में बहाल शिक्षक भी आवेदन दे सकेंगे। सक्षमता पास नहीं करने वाले शिक्षक अभी आवेदन नहीं दे सकेंगे। जो आवेदन नहीं करेंगे उनका स्थानांतरण नहीं होगा। इन शिक्षकों का प्रोबेशन पीरियड में ही स्थानांतरण होगा। गंभीर रूप से बीमार और पति पत्नी को सीधा ऐच्छिक स्थानांतरण का लाभ मिलेगा। छात्र-शिक्षक अनुपात के आधार पर भी शिक्षकों का तबादला किया जाएगा। जहां छात्र कम और शिक्षक ज्यादा हैं, वहां से शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में भेजा जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static