समस्तीपुर में 4 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा बिहार का पहला प्लास्टिक रीसाइक्लिंग प्लांट

3/26/2022 10:29:45 AM

समस्तीपुरः सेन्टर फॉर एनवायरनमेंट एजुकेशन (सीईई), दिल्ली के वरिष्ठ कार्यक्रम निदेशक प्रभजोत सोढ़ी ने कहा है कि केंद्र की स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के 'ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों को प्लास्टिक कचड़ा' से मुक्त करने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना तैयार की गई है, जिसके तहत बिहार में समस्तीपुर में वेस्टेज प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के लिए करीब चार करोड़ रुपए की लागत से रिसाइक्लिंग प्लांट लगाया जाएगा।

प्रभजोत सोढ़ी ने समस्तीपुर जिले के बिरौली में आयोजित एक वर्कशॉप को संबोधित करते हुए कहा कि प्लांट के लगने से न केवल प्लास्टिक कचरा दूर होगा बल्कि लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होगा। इस अभियान के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों से प्लास्टिक कचरा को इकट्ठा कर रिसाइक्लिंग किया जाएगा। साथ ही इससे दाना, मोटे बैग, डस्टबिन समेत अन्य प्लास्टिक सामान तैयार किए जाएंगे।

पूर्व केंद्रीय सचिव एवं पर्यावरण शिक्षा केंद्र, दिल्ली के वरिष्ठ सलाहकार हेम पांडेय ने कहा कि देश में असंगठित तौर पर कबाड़ी का काम करने वालों को इस कार्यक्रम से एक नया जीवन मिलेगा। साथ ही उनकी आर्थिक मजबूती भी आएगी। देश मे प्लास्टिक का जब-तक सस्ता विकल्प नहीं आएगा तब-तक प्लास्टिक से छुटकारा नहीं पाया जा सकता है। जरूरत है इसे रिसाइक्लिंग कर आर्थिक रूप से लोगों को मजबूत करना।

समस्तीपुर नगर निगम के आयुक्त संजीव कुमार और पर्यावरण शिक्षा केंद्र, दिल्ली के बीच समस्तीपुर में वेस्टेज प्लास्टिक रीसाइक्लिंग प्लांट लगाने के लिए एक करारनामा पर हस्ताक्षर किए गए। यह प्लांट सीईई, एचडीएफसी बैंक और समस्तीपुर नगर निगम के संयुक्त सहयोग से लगाया जाएगा। इस मौके पर समस्तीपुर के अपर समाहर्ता विनय कुमार राय,उप विकास आयुक्त संजय कुमार एवं अनुमंडल पदाधिकारी रविन्द्र कुमार दिवाकर समेत जिले के अधिकारी व सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static