बिहार सरकार ने दरभंगा एयरपोर्ट के लिए दी 78 एकड़ जमीन, संजय झा बोले- आधुनिक टर्मिनल बिल्डिंग के लिए निर्माण का रास्ता साफ

2/28/2023 11:16:15 PM

पटनाः बिहार सरकार ने दरभंगा एयरपोर्ट पर आधुनिक सिविल एन्क्लेव के निर्माण, रनवे के विस्तार और नाइट लैंडिंग फेसिलिटी की स्थापना के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा मांगी गई कुल 78 एकड़ भूमि में से शेष भूमि के अधिग्रहण की हरी झंडी दे दी है। इसके साथ ही जिला प्रशासन ने भी तत्परता दिखाते हुए मंगलवार को प्रक्रिया में जुट गया। बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट के लिए दो किस्तों में भूमि अधिग्रहण पर राज्य सरकार द्वारा कुल 342.43 करोड़ रुपये से अधिक राशि खर्च की गई है। जल संसाधन सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने दरभंगा एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण होने पर खुशी जाहिर करते हुए इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति आभार व्यक्त किया और उम्मीद जताई कि दरभंगा एयरपोर्ट पर नयी सुविधाओं का निर्माण अब जल्द शुरू होगा।

PunjabKesari

भूमि अधिग्रहण के लिए कुल 02 अरब 82 करोड़ 16 लाख 33 हजार 532 रुपये खर्च हुए
संजय कुमार झा ने बताया कि जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, दरभंगा ने दरभंगा सदर थानान्तर्गत वासुदेवपुर ग्राम में 52.65 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण करते हुए उसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को हस्तांतरित करने से संबंधित आवश्यक वैधानिक प्रक्रिया मंगलवार को शुरू कर दी है। इस भूमि के अधिग्रहण के लिए कुल 02 अरब 82 करोड़ 16 लाख 33 हजार 532 रुपये खर्च हुए हैं। दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए इससे पहले 24 एकड़ जमीन की मांग की गई थी, जिसके अधिग्रहण की प्रक्रिया अक्टूबर 2022 में पूर्ण करने के बाद उक्त जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को निःशुल्क दे दी गई है.. 24 एकड़ जमीन के अधिग्रहण पर 60 करोड़ 27 लाख 55 हजार 976 रुपये खर्च हुए थे। हालांकि, दरभंगा एयरपोर्ट की अपार सफलता और यहां यात्रियों की लगातार बढ़ती संख्या के मद्देनजर एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा यहां सिविल एन्क्लेव के निर्माण एवं अन्य सुविधाओं के लिए कुल 78 एकड़ भूमि की मांग की गई।

PunjabKesari

आधुनिक टर्मिनल बिल्डिंग के निर्माण का रास्ता साफः संजय झा
संजय कुमार झा ने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट पर आधुनिक टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण होने से यहां से आने-जाने वाले यात्रियों को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होंगी और उन्हें यात्रा का सुखद अहसास होगा। इसके अलावा नाइट लैंडिंग फेसिलिटी की स्थापना होने से रात में भी विमानों का आवागमन हो सकेगा। यहां CAT-1 लाइटिंग सिस्टम लग जाने पर कोहरे के महीनों तथा खराब रोशनी के दौरान भी विमानों का सुचारु आवागमन संभव हो सकेगा। इससे दरभंगा एयरपोर्ट से सफर करने वाले यात्रियों की बड़ी परेशानी दूर हो जाएगी। साथ ही, यहां से उड़ानों की संख्या बढ़ाने और नये शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू करने में सुविधा होगी। इसी तरह रनवे का विस्तार होने से यहां बड़े विमानों की लैंडिंग भी हो सकेगी।

PunjabKesari

संजय झा ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से की थी मुलाकात
संजय कुमार झा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर 3 अक्टूबर 2022 को दिल्ली में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया से मुलाकात की थी और उनसे आग्रह किया था कि दरभंगा एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिंग फेसिलिटी, सिविल इन्क्लेव सहित विभिन्न नई सुविधाओं के लिए टेंडर प्रक्रिया एवं जरूरी तैयारियां जल्द शुरू कराएं, ताकि राज्य सरकार द्वारा अधिग्रहीत जमीन के हस्तांतरण के बाद निर्माण कार्य में किसी तरह का विलंब न हो। इससे पहले राज्य सरकार द्वारा दरभंगा एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन की स्टेट हाईवे 105 से जोड़ने के लिए 21 मीटर लंबा टू लेन आरसीसी पुल का निर्माण पूर्ण करा कर दरभंगा एयरपोर्ट के निदेशक को 22 जुलाई 2022 को हस्तगत करा दिया गया था, जिस पर यातायात चालू है।

संजय कुमार झा ने ट्वीट कर लिखा- हमे खुशी हुई दरभंगा एअरपोर्ट के लिए बिहार सरकार ने ...
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static