बिहार में सभी राशनकार्डधारियों को आयुष्मान भारत की तर्ज पर मिलेगी इलाज की सुविधा

7/5/2022 11:24:47 AM

पटनाः बिहार में अब सभी राशन काडर्धारियों को आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना की तर्ज पर इलाज की सुविधा मिलेगी। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सोमवार को आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले चिकित्सकों एवं अस्पतालों के लिए आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के सभी राशनकाडर्धारियों को आयुष्मान भारत जनआरोग्य योजना की तर्ज पर लाभ मिलेगा।

मंगल पांडेय ने कहा कि इसके फलस्वरुप बिहार की 9 करोड़ आबादी प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख तक का कैश लेस इलाज कराने के लिए पात्र हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर एसईसीसी डाटा से शेष बचे हुए 70 लाख और परिवारों को ऐसी योजना का लाभ मिलने वाला है। उन्होंने इस तरह की जनकल्याणकारी योजना को लागू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आभार व्यक्त किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वर्तमान में राज्य में 1 करोड़ 9 लाख परिवार इस योजनाअंतर्गत बतौर लाभार्थी भारत सरकार से सूचीबद्ध हैं लेकिन राज्य के सभी राशनकार्डधारी इस योजना से लाभान्वित नहीं हो पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लगभग 1 करोड़ 80 लाख परिवार हैं, जो राशनकार्डधारी हैं। शेष बचे लगभग 70 लाख राशनकार्डधारी परिवारों को 5 लाख प्रति परिवार प्रतिवर्ष देने की योजना बिहार मंत्रिमंडल ने स्वीकृत किया है। इसके फलस्वरुप बिहार के सारे काडर्धारी लाभान्वित हो जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static