NICE-23 में भाग लेने का सुनहरा मौका: AICTE मार्च-अगस्त 2023 के बीच क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता के दूसरे संस्करण का करेगा आयोजन

3/10/2023 10:30:16 PM

नई दिल्ली/पटना: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने राष्ट्रीय इंटर कॉलेज क्रॉसवर्ड अभियान (एनआईसीई) के दूसरे संस्करण के संचालन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। तीन चरणों वाली ऑनलाइन-ऑफलाइन प्रतियोगिता इस साल मार्च से अगस्त के बीच आयोजित की जाएगी। इसके लिए नि:शुल्क पंजीकरण www.crypticsingh.com पर शुरू हो चुका है। भारत के सभी मान्यता प्राप्त कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्र NICE 23 में भाग लेने के पात्र हैं।

वर्तमान संस्करण नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग (नीटी), नई दिल्ली और एक्स्ट्रा-सी के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है, जो समग्र शैक्षिक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए एक नागरिक समाज की पहल है। इस वर्ष भी क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता हाईब्रिड (ऑफलाइन-ऑनलाइन) प्रारूप में होगी। इस वर्ष प्रतियोगिता के लिए प्रतिभागियों को मानसिक रूप से तैयार करने के लिए एक मॉक राउंड सहित इसका दायरा काफी हद तक बढ़ गया है। “हमने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुपालन में और उसकी भावना में पिछले साल यह पहल की थी। एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर टीजी सीताराम ने एक बयान में कहा, "एक बार फिर से उनमें सर्वश्रेष्ठ लाने के लिए उनकी बौद्धिक क्षमता और संभावनाओं को एक अभिनव तरीके से तलाशें।"

स्टेज I- छात्रों की सुविधा के लिए ऑनलाइन कॉम्बैट रिहर्सल की सुविधा है। एआईसीटीई के उपाध्यक्ष अभय जेरे ने कहा, "छात्रों को प्रतियोगिता के पैटर्न से परिचित कराने के लिए 2 अप्रैल, 2023 को एक नकली अभ्यास परीक्षा होगी। यह पर्याप्त भागीदारी आकर्षित करने और छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा के डर को कम करने के लिए है।" इसके बाद, 9, 16, 23 और 30 अप्रैल को लगातार चार रविवार को चार प्रतिस्पर्धी ऑनलाइन राउंड होंगे - एन, आई, सी और ई - जिसमें व्यक्तिगत प्रतिभागियों को पूरक संकेतों के साथ पांच क्रॉसवर्ड सुरागों को हल करने की आवश्यकता होगी। सुराग प्रत्येक रविवार को 1030 बजे IST पर पोस्ट किए जाएंगे और Android उपयोगकर्ताओं के लिए Nice.crypticsingh.com और एप्लिकेशन "NICE-22" पर पोस्ट किए जाएंगे। समाधान उसी दिन 1700 घंटे IST तक प्रस्तुत करना होगा।  सबसे तेज और सही समाधान वाले छात्र को 1000 अंक दिए जाएंगे। समाधान में लगने वाले समय और शुद्धता के आधार पर स्कोर अवरोही क्रम में आगे बढ़ेंगे।

स्टेज II- यह प्रतियोगिता का ऑफलाइन दौर है। भाग लेने वाले संस्थानों के शीर्ष दो कलाकारों में दो सदस्यीय टीमें होंगी जो जोनल राउंड में संस्थानों का प्रतिनिधित्व करेंगी। हर जोन के लिए दो राउंड होंगे। प्रारंभिक लिखित दौर में, ज़ोन से संबंधित भाग लेने वाले संस्थानों की अधिकतम 50 टीमें एक नामित मेजबान संस्थान में प्रतिस्पर्धा करेंगी। शीर्ष छह प्रदर्शन करने वाली टीमों को ऑन-स्टेज जोनल फाइनल्स के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

स्टेज III- पांच जोन होंगे, उत्तर, दक्षिण, पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर। जुलाई-अगस्त में दिल्ली में होने वाले तीसरे चरण के राष्ट्रीय फाइनल के लिए प्रत्येक जोन से शीर्ष तीन टीमें क्वालीफाई करेंगी। नेशनल फ़ाइनल में दो सीरीज़ होंगी - लिखित प्रीलिम्स और एक ऑनस्टेज जी-20 राउंड, जिसमें सभी क्वालीफाइंग टीमें भाग लेंगी। क्वार्टर फाइनलिस्ट का चयन लिखित दौर और जी-20 दौर के अंकों के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल होगा। चरण II और III के कार्यक्रम की घोषणा यथासमय की जाएगी।

NICE का उद्घाटन पिछले साल "राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के उद्देश्यों को पूरा करने के प्रयास के तहत किया गया था, जिसमें एक जीवंत परिसर जीवन का पोषण करने और छात्रों के मस्तिष्क बेहतरी के लिए शैक्षिक विकास पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर एक पहचान बनाने की परिकल्पना की गई है।" एआईसीटीई के सदस्य सचिव प्रो. राजीव कुमार ने कहा कि IIT दिल्ली ने 2022 में उद्घाटन NICE संस्करण जीता। इसके बाद IIM कोझिकोड दूसरे स्थान पर और श्री अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, बेंगलुरु तीसरे स्थान पर रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static