विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी बोली- कण्वाश्रम को दिया जाएगा राष्ट्रीय धरोहर का रूप

4/4/2022 11:26:55 AM

 

कोटद्वारः उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने रविवार को कहा कि पौड़ी जिले के कोटद्वार स्थित महर्षि कण्व की तपस्थली और देश को नाम देने वाले चक्रवर्ती सम्राट भरत की जन्मस्थली कण्वाश्रम को राष्ट्रीय धरोहर का रूप दिया जाएगा।

प्रदेश की पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद कण्वाश्रम पहुंची खंडूरी ने कहा कि इस आश्रम को राष्ट्रीय धरोहर के रूप में मानचित्र पर स्थापित किया जाएगा । कोटद्वार की विधायक के तौर पर उन्होंने अपनी पहली विधायक निधि से कण्वाश्रम में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि इस पौराणिक धरोहर का अब तक अपेक्षित विकास नहीं हो पाया है और अपने क्षेत्र के विकास की शुरुआत वह कण्वाश्रम से करना चाहती हैं। कण्वाश्रम को प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश की ऐतिहासिक जगहों में से एक बताते हुए खंडूरी ने कहा, ‘‘कण्वाश्रम राष्ट्रीय तीर्थ बनेगा।

इसे महज पिकनिक स्पॉट नहीं, बल्कि राष्ट्रीय धरोहर के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां के इतिहास और आध्यात्मिक रूप को विकसित किया जाएगा।'' उन्होंने कहा कि कण्वाश्रम को अंतरराष्ट्रीय पटल पर पहचान दिलाने एवं अधिक से अधिक पर्यटकों को यहां आकृष्ट करने के लिए वह प्रयासरत रहेंगी। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने कण्वाश्रम विकास समिति द्वारा निर्मित पुस्तकालय एवं संग्रहालय का निरीक्षण किया तथा समिति के सदस्यों से कण्वाश्रम को विकसित किए जाने के संबंध में बातचीत की एवं समस्याओं की भी जानकारी ली।
 

Content Writer

Diksha kanojia