आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर बुरी फंसी IAS हरजोत, महिला आयोग ने 7 दिन में मांगा स्पष्टीकरण

9/29/2022 4:54:19 PM

नई दिल्ली/पटनाः सस्ते सेनेटरी नैपकिन के बारे में पूछने वाली एक छात्रा पर “अनुचित और बेहद आपत्तिजनक” टिप्पणी को लेकर बिहार महिला विकास निगम की प्रबंध निदेशक और आईएएस अधिकारी हरजोत कौर भामरा बुरी तरह फंस गई हैं। दरअसल, उनकी इस टिप्पणी को लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने उनसे स्पष्टीकरण मांगा है। हरजोत कौर को सात दिन के भीतर जवाब देना होगा। 

ऐसा “असंवेदनशील रवैया” बेहद शर्मनाकः NCW 
मीडिया में आई खबरों के अनुसार, जब बिहार की छात्रा ने पूछा कि सरकार सेनेटरी पैड क्यों नहीं दे सकती, तो आईएएस अधिकारी हरजोत कौर भामरा ने जवाब दिया, “कल, आप परिवार नियोजन की आयु प्राप्त कर लेंगी और आप उम्मीद करेंगी कि सरकार ‘निरोध' (कंडोम) भी प्रदान करे।” एनसीडब्ल्यू के मुताबिक, उसने पाया है कि एक जिम्मेदार पद पर बैठे शख्स का ऐसा “असंवेदनशील रवैया” निंदनीय और बेहद शर्मनाक था। महिला आयोग ने एक बयान में कहा, “एनसीडब्ल्यू ने इस मामले पर संज्ञान लिया है। अध्यक्ष रेखा शर्मा ने आईएएस हरजोत कौर भामरा को पत्र लिखकर उनकी अनुचित और बेहद आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए स्पष्टीकरण मांगा है।” 

आईएएस हरजोत ने छात्रा को दिया था ये जवाब 
बता दें कि महिला एवं बाल विकास निगम की ओर से यूनिसेफ सेव द चिल्ड्रन और प्लान इंटरनेशनल के तहत पटना में बुधवार को आयोजित ‘‘सशक्त बेटी समृद्ध बिहार'' कार्यक्रम में शामिल एक छात्रा के यह पूछे जाने पर कि पोशाक और छात्रवृति की तरह क्या सरकार स्कूलों में छात्राओं को 20-30 रुपए का मुफ्त सेनेटरी पैड नहीं दे सकती, इस पर कौर ने पूछा कि क्या इस मांग का कोई अंत है। भारतीय प्रशासनिक सेवा की बिहार कैडर की अधिकारी कौर ने कहा, ‘‘20-30 रुपए का सेनेटरी पैड दे सकते हैं। कल जींस पैंट दे सकते हैं। परसों सुंदर जूते क्यों नहीं दे सकते हैं। नरसों को वो नहीं कर सकते, और अंत में परिवार नियोजन की बात आएगी तो निरोध भी मुफ्त में देना पड़ेगा, है न।''

Content Writer

Ramanjot