क्या आप जानते हैं ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर क्यों बना होता है 'X' या 'LV' का निशान?

9/10/2020 1:45:55 PM

 

पटनाः देश में हर साल हजारों-लाखों लोग ट्रेन में सफर करते हैं लेकिन क्या कभी किसी ने ट्रेन से सफर करते समय इस बात पर गौर किया है कि ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर बड़ा सा 'X' का निशान क्यों बना होता है? साथ ही कई ट्रेनों पर LV भी लिखा होता है। इसके अतिरिक्त ट्रेन के पीछे एक लाल रंग की ब्लिंक करने वाली लाइट भी होती है। यह लाइट क्या निर्देश देती है? आईए आज हम आपको रेलवे से जुड़े कई अहम राज से रुबरु करवातें हैं।

पैसेंजर ट्रेनों में बना होता है 'X' का निशान
ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे 'X' का काफी बड़ा निशान बना होता है। भारत में चलने वाली सभी पैसेंजर ट्रेनों के पीछे ये 'X' का निशान बना होता है। ट्रेन के अंत में बने ये निशान सफेद और पीले रंग के होते हैं। भारतीय रेल के नियमों के मुताबिक, ये निशान सभी पैसेंजर ट्रेनों के अंत में होना अनिवार्य है।

क्या होता है 'LV' का मतलब?
'X' के साथ एक बोर्ड और भी लगा होता है जिस पर LV लिखा होता है। LV का फुल फॉर्म 'last vehicle' है, जिसका मतलब है आखिरी डिब्बा। 'X' के निशान के साथ-साथ LV रेल कर्मचारियों को इस बारे में सूचना देता है कि वह रेल का आखिरी डिब्बा है। अगर किसी मामले में ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर इन दोनों में से कोई भी संकेत नहीं है तो इससे साफ पता चलता है कि ये एक आपातकालीन स्थिति है। ऐसे मामले में ट्रेन के आखिरी कुछ डिब्बे बाकी ट्रेन से अलग हो जाती है, जिसे देखते ही रेलकर्मी अपने-अपने काम में लग जाते हैं।

क्या निर्देश देती है लाल रंग की बत्ती?
इसके अतिरिक्त ट्रेन के पीछे लगी लाल रंग की ब्लिंक लाइट ट्रैक पर काम करने वाले कर्मचारियों को निर्देश देती है कि ट्रेन उस जगह से निकल चुकी है, जहां वे काम कर रहे होते हैं। कई बार खराब मौसम और घने कोहरे में ट्रेन को साफ देख पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसी स्थिति में ये लाइट कर्मचारियों की काफी मदद करती है। इसके साथ ही ये लाइट पीछे से आ रही ट्रेन के लिए भी इशारा करती है कि उसके आगे एक और ट्रेन है।

Nitika