पटना के मॉल में गुरु गोबिंद सिंह की मूर्ति लगाने पर बवालः सिख नेता बोले- "हमारे धर्म में मूर्ति पूजा करना निषेध"

6/7/2023 7:29:23 PM

पटनाः बिहार में पटना अम्बुजा मॉल में गुरु साहिब की मूर्ति लगा दिए जाने पर (Guru Gobind Singh Statue Controversy) विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल, सिख धर्म से जुड़े नेताओं ने मॉल में मूर्ति लगाए जाने को लेकर सवाल खड़े किए हैं। सिख नेताओं का कहना है कि उनके धर्म में मूर्ति पूजा वर्जित है, ऐसे में मॉल में गुरु गोविंद सिंह जी की मूर्ति क्यों लगाई गई है?



सिख नेताओं ने सरकार से की ये अपील
सिख नेताओं ने सरकार से अपील की है कि मॉल मालिकों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे काम सिख धर्म से जुड़े लोगों की भावनाओं को आहत करने के लिए किए जा रहे हैं। इधर, बठिंडा से सांसद हरसिमरत कौर बादल ने ट्वीट कर लिखा कि सिख धर्म की मर्यादा के खिलाफ जाकर काम करने वाले तुरंत प्रभाव से माफी मांगें और मूर्ति को हटाएं। उन्होंने कहा कि हमारे गुरु साहिबान और श्री गुरु ग्रंथ साहिब हमें परमात्मा के निराकार रूप के बारे में बताते हैं। इस लिए सिख मर्यादा में मूर्ति पूजा करना निषेध है।



ट्वीट के बाद अम्बुजा मॉल के वैक्स म्यूज़ियम से हटाई गई मूर्ति
वहीं सांसद हरसिमरत कौर बादल के ट्वीट के बाद गुरु गोविंद सिंह महाराज की मूर्ति को अम्बुजा मॉल के वैक्स म्यूज़ियम से हटा दिया गया है। बता दें कि पटना सिटी सेंटर अम्बुजा नियोटिया मॉल में बिहार म्यूजियम ऑफ वैक्स में सभी महापुरुषों की मूर्ति लगाई गई थी, उस म्यूजियम में चंद्रगुप्त मौर्य, चाणक्य और सिख समुदाय के दसवें गुरु गोविंद सिंह महाराज के साथ कई और अन्य लोगों की भी मूर्ति लगी थी, जिसके बाद सिख समुदाय के लोगों ने म्यूजियम मे लगे गुरु गोविंद सिंह महाराज की मूर्ति का विरोध किया। 

Content Editor

Swati Sharma