भारत-नेपाल तनाव कम करने की तैयारीः बिहार से नेपाल के लिए चलेगी ट्रेन, ट्रायल हुआ सफल

9/19/2020 1:36:25 PM

पटनाः नेपाल और भारत के बीच बीते कई महीनों से खटास पैदा हो गई है। दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसी बीच बिहार के मधुबनी और नेपाल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल, भारत-नेपाल के बीच ट्रेन चलाने का ट्रायल पूरा हो गया है। ये ट्रेन बिहार के मधुबनी जिले के जयनगर से नेपाल के कुर्था तक चलेगी।
PunjabKesari
जानकारी के अनुसार, भारत से नेपाल के बीच रेल लाइन 64 किलोमीटर की होगी। हालांकि यह ट्रेन रेगुलर कब से चलेगी इसके बारे अभी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि नवरात्री से नई ट्रेन का संचालन शुरू हो सकता है। नई ट्रेन पांच हॉल्ट और 142 पुलों से होते हुए मधुबनी के जयनगर से नेपाल जाएगी। यात्रा के दौरान ट्रेन नौ स्टेशनों पर रुकेगी, जिसमें जयनगर, इनरवा, खौजली, वेदही, कुर्था, सिंघराही, पिपराही, विजलपुरा और बर्दीवास शामिल हैं।
PunjabKesari
इसी बीच देश के रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर लिखा कि “नेपाल के साथ हमारे प्राचीन सांस्कृतिक और सौहार्द्रपूर्ण संबंध रहे हैं। अपने इसी संबधों को नया आयाम देते हुए रेलवे द्वारा नेपाल को 2 DEMU ट्रेन सेट दिए गए। इनका उपयोग जयनगर, बिहार से कुर्था, नेपाल तक की रेलयात्रा के लिए किया जाएगा, जिससे दोनो देशों के नागरिकों को लाभ होगा। ”


Ramanjot

Related News