Bihar Lok Sabha Elections: आज 18.62 लाख मतदाता चुनेंगे मुजफ्फरपुर का सांसद, गर्भवती व दिव्यांग वोटरों के लिए ये खास व्यवस्था

Monday, May 20, 2024-07:33 AM (IST)

मुजफ्फरपुर: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में बिहार के पांच संसदीय क्षेत्रों सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर (सु) में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया है।  मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र की बात करें तो यहां 18,62,997 मतदाता अपना मतदान का प्रयोग करेंगे। इनके मतदान के साथ ही चुनाव मैदान में डटे 26 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा। 

युवा व महिला वोटरों की संख्या सबसे अधिक
मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र में मतदान प्रतिशत बढ़ाने का पूरा दारोमदार युवा व महिला वोटरों पर रहेगा। इन्हीं वोटरों की संख्या लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक है। मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव की सभी प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। निर्धारित समय पर मतदानकर्मी और सुरक्षा बल बूथों पर पहुंच गए हैं। लोकसभा क्षेत्र के सभी विस में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। इससे पहले बूथों पर सुबह छह बजे मॉक पोल कराया गया, इसमें प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंट या प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। 

मुजफ्फरपुर के लिए 67.5 फीसदी वोटिंग का लक्ष्य 
चुनाव आयोग ने मतदान के राष्ट्रीय औसत के हिसाब से मुजफ्फरपुर के लिए 67.5 फीसदी वोटिंग का लक्ष्य रखा है। वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए दिव्यांग व गर्भवती मतदाताओं को बूथ तक लाने और वोटिंग के बाद फिर वापस घर तक छोड़ने की व्यवस्था की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static