बिहार के दिग्गज नेता रघुवंश बाबू के निधन पर देश में शोक की लहर, इन नेताओं ने जताया दुख

9/13/2020 4:02:31 PM

नई दिल्ली/पटनाः पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं बिहार के दिग्गज नेता रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन के बाद देशभर में शोक की लहर दौड़ गई है। उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सहित कई नेताओं ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक संदेश में कहा,'रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन का समाचार दुखद है। जमीन से जुड़े व ग्रामीण भारत की असाधारण समझ रखने वाले रघुवंश बाबू का कद बहुत ऊंचा था। अपने संतों जैसे सादा जीवन से उन्होंने सार्वजनिक जीवन को विशेष गरिमा प्रदान की। उनके परिवार, समर्थकों व प्रशंसकों को मेरी शोक-संवेदनाएं!'

अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मुझे बिहार के वरिष्ठ राजनेता रघुवंश बाबू के निधन की सूचना से अत्यंत दुःख हुआ। उनका पूरा जीवन लोहिया जी और कर्पूरी ठाकुर जी के विचारों के प्रति समर्पित रहा।'' उन्होंने लिखा, ‘‘गरीब एवं वंचित वर्ग के कल्याण के लिए उनका समर्पण सदैव याद किया जाएगा। मैं उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। ओम शांति।''

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि यह बिहार एवं पूरे देश के लिए अपूरणीय क्षति है। चौबे ने अपने शोक संदेश में कहा कि रघुवंश प्रसाद जमीन से जुड़े हुए नेता थे। गरीबों के हित की राजनीति आजीवन करते रहे। उन्होंने बिहार के सर्वांगीण विकास की हमेशा चिंता की। वे देशभर में लोकप्रिय थे। प्रखर नेता के रूप में जाने जाते थे। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति व इस दुख की घड़ी में उनके परिवार को साहस प्रदान करें।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के राष्ट्रीय सचिव अतुल कुमार अनजान ने अपने शोक संदेश में कहा कि भारतीय राजनीति के साधु पुरुष रघुवंश बाबू को श्रद्धांजलि। एक लंबे अरसे तक बिहार की राजनीति में ईमानदारी, निष्ठा और बेबाक छवि के कर्म योगी रघुवंश प्रसाद सिंह जी के निधन से ईमानदारी और स्वच्छता की राजनीति को गहरा आघात लगा है। उन्होंने कहा कि रघुवंश बाबू बिहार और केंद्र में मंत्री रहे और उन पर कभी भी कोई आरोप नहीं लगा। सादा जीवन और बेदाग छवि उनके राजनीतिक व्यक्तित्व का हिस्सा थे। भाकपा उनके परिवार के प्रति एवं उनके असंख्य सहयोगियों के प्रति हार्दिक संवेदना प्रकट करती है।

Ramanjot