बिहार में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरूः BPSC ने जारी किया एग्जाम कैलेंडर, 1.70 लाख पदों पर होगी नियुक्ति

5/26/2023 10:42:00 AM

Bihar Teacher Recruitment: बिहार में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। बीपीएससी द्वारा शिक्षक नियुक्ति का कैलेंडर जारी कर दिया गया है। कैलेंडर के अनुसार, 19,20,26 और 27 अगस्त को परीक्षा का आयोजन होगा। वहीं 1 लाख 70 हजार 461 पदों पर नियुक्ति होगी। नियोजित शिक्षकों को उम्र सीमा में 10 साल की छूट मिलेगी।

बीपीएससी ने गुरुवार को परीक्षा की संभावित तिथि जारी कर दी है। इसके साथ ही वैकेंसी का प्रारूप शिक्षा विभाग को भेजा है। विभाग इसी प्रारूप की जांच कर दो दिन में आयोग को लौटा देगा। बीपीएससी के प्रारूप के मुताबिक,  2 घंटे में 150 अंकों की परीक्षा होगी। इसमें निगेटिव मार्किंग भी होगी प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक के लिए अलग-अलग परीक्षाएं होंगी। वहीं भाषा की परीक्षा कॉमन होगी। प्राथमिक कक्षा के शिक्षक पद पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी को टीईटी या सीटेट पास होना अनिवार्य है, जबकि उच्च और उच्चतर माध्यमिक कक्षा के शिक्षक के लिए एसटीईटी उत्तीर्ण होना जरूरी होगा। आयोग के अनुसार, रिजल्ट नवंबर के अंत तक आएगा और दिसंबर के अंत तक चयनितों को नियुक्ति पत्र मिल जाएगा। 
PunjabKesari
इधर, शिक्षा विभाग ने गुरुवार को कहा कि अब किसी भी उम्र के नियोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उनके लिए उम्र सीमा खत्म कर दी गई है। एसटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को उम्र में 10 वर्ष की छूट मिलेगी। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static