नीतीश सरकार के मंत्रियों के बीच हुआ विभागों का बंटवारा, देखिए किसको मिला कौन-सा विभाग

11/17/2020 3:56:07 PM

पटनाः बिहार में नवगठित नीतीश सरकार की आज पहली कैबिनेट बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में नीतीश सरकार के मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा भी हो गया। वहीं नीतीश कुमार को गृह मंत्रालय और सामान्य प्रशासन के अतिरिक्त कुछ और विभाग भी मिले हैं।

उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद को सुशील मोदी वाले विभाग ही दिए हैं। उन्हें पर्यावरण, वन, सूचना प्रौद्योगिकी, आपदा प्रबंधन और शहरी विकास के विभाग जिम्मेदारी मिली है। साथ ही दूसरी डिप्टी सीएम रेणु देवी को पंचायती राज विभाग के अलावा उद्योग विभाग सौंपा गया है। इसके अतिरिक्त अन्य मंत्रियों को मिली जिम्मेवारियां इस प्रकार हैंः-
PunjabKesari
- पूर्व CM जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष सुमन को लघु सिंचाई के अलावा एससी-एसटी कल्याण विभाग की जिम्मेवारी दी गई है, जबकि मुकेश सहनी को पशुपालन और मत्स्य विभाग मिला है।
- JDU के वरीय नेता विजय चौधरी के हिस्से ग्रामीण विकास के अलावा सूचना और प्रसारण मंत्रालय सहित संसदीय कार्य मंत्रालय का प्रभार है।  
- JDU नेता विजेंद्र यादव को बिजली और खाद्य उपभोक्ता संरक्षण जैसे विभाग मिले हैं।
- JDU के ही अशोक चौधरी को भवन निर्माण के अतिरिक्त समाज कल्याण विभाग भी दिया गया है।
- BJP नेता मंगल पांडे को पूर्व की तरह इस बार भी स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अतिरिक्त उनके पास कला संस्कृति विभाग भी रहेगा।
- BJP के अमरेन्द्र प्रताप सिंह को कृषि, सहकारिता सहित गन्ना विकास मंत्रालय दिया गया है। वहीं BJP के ही नेता रामप्रीत पासवान को पीएचईडी मंत्रालय का प्रभार दिया गया है।
- BJP के ही जीवेश कुमार को पर्यटन, श्रम और खदान विभाग और रामसूरत राय को राजस्व और विधि मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है।
- मेवालाल चौधरी को बिहार का शिक्षा मंत्री बनाया गया है, जबकि शीला कुमारी को परिवहन विभाग मिला है।
PunjabKesari
बता दें कि पटना में सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, 2 उपमुख्यमंत्री सहित 14 विधायकों ने मंत्रिमंडल के सदस्य के तौर पर शपथ ली। नीतीश कुमार की नई सरकार में 14 मंत्रियों ने शपथ ली। शपथ लेने वाले मंत्रियों में भाजपा से 7 और जदयू से 5, वहीं हम-वीआईपी से एक-एक मंत्री शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static