दिवाली-छठ पर घर जाने वालों के लिए खुशखबरी, रेलवे चलाएगा 392 'फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें'

10/14/2020 12:02:18 PM

नई दिल्ली/पटनाः देश में अनलॉक (Unlock) होते ही ट्रेनें धीरे-धीरे पटरियों पर लौटने लगी हैं। रेलवे विशेष मौकों पर ट्रेनों (trains) का संचालन करता आ रहा है। इसी बीच अब दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ जैसे त्योहारों को देखते हुए रेलवे मंगलवार को 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 392 'फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन' (Festival special trains ) चलाने जा रहा है। ये विशेष ट्रेनें पटना, कोलकाता, वाराणसी, लखनऊ जैसे अन्य स्थानों के लिए चलाई जाएंगी।

रेल मंत्रालय के अनुसार, "त्योहारों की भीड़ को प्रबंधित करने के लिए रेलवे ने 'फेस्टिवल स्पेशल' सेवाओं की 196 जोड़ियों (392 ट्रेनों) को 20 अक्टूबर 2020 से 30 नवंबर 2020 तक संचालित करने की मंजूरी दी है। इन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के लिए किराया विशेष सेवाओं जैसा होगा। जोनल रेलवे इन ट्रेनों के शेड्यूल को समय रहते सूचित करेगा।"

बता दें कि यात्रा के वर्ग के आधार पर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के किराये की तुलना में टिकटों को 10-30 प्रतिशत तक महंगा कर 'विशेष शुल्क' लगाया जाएगा। फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें 55 किमी प्रति घंटे की गति से संचालित की जाएंगी और ये गाड़ियां केवल 40 दिनों की अवधि के लिए चलेंगी। फिलहाल कुल 666 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं।

'फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन' की लिस्ट-

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

Related News

static