मकर संक्रांति पर भागलपुर के कतरनी चूड़ा का स्वाद चखेंगे राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री, दिल्ली भेजा गया 3 क्विंटल चूड़ा

1/8/2023 10:14:17 AM

भागलपुर: मकर संक्रांति के मौके पर बिहार के भागलपुर जिले की खुशबूदार कतरनी चूड़ा का स्वाद इस बार फिर से देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति चखेंगे। हर वर्ष की तरह इस बार मकर संक्रांति के पहले बिहार सरकार की ओर से सौगात के रूप में तीन क्विंटल खुशबूदार कतरनी चूड़ा को शनिवार को कृषि विभाग के अधिकारियों की देखरेख में विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन से दिल्ली भेजा गया। 

दिल्ली स्थित बिहार भवन से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, अन्य मंत्री सहित गणमान्य व्यक्तियों को कतरनी चूड़ा के पैकेट उपहार स्वरूप भेंट किया जाएगा। भागलपुर जिले के सबौर स्थित बिहार कृषि विश्वविद्यालय एवं जिला कृषि विभाग के प्रयास से जिले का खुशबूदार कतरनी चूड़ा को बढ़ावा देने के लिए जीआई टैग भी मिल चुका है। जैविक तरीके से उपज हुए धान के चूड़ा को खुशबूदार कतरनी चूड़ा कहा जाता है और इसकी प्रसिद्धि भारत के अलावा विदेशों में भी है। एपेडा के द्वारा विदेशों में भी कतरनी चूड़ा की आपूर्ति की जाती है।

इस बीच जिला कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार यादव ने बताया कि कतरनी चूड़ा उत्पादन के लिए भागलपुर जिले के शाहकुंड, जगदीशपुर, सुल्तानगंज प्रखंडों के अलावा मुंगेर तथा जमुई का क्षेत्र है, जहां खुशबूदार कतरनी चूड़ा और चावल की खेती होती है। मौजूदा समय में भागलपुर जिले में करीब पांच सौ एकड़ में कतरनी की खेती की जाती है। इस कतरनी की खास बात यह है कि यह काफी खुशबूदार एवं सुपाच्य होता है। उल्लेखनीय है कि जीआई टैग प्राप्त भागलपुर जिले का मीठा जर्दालू आम भी राज्य सरकार की ओर से हर साल राष्ट्रपति प्रधानमंत्री और अन्य गणमान्य लोगों को सौगात के तौर पर भेजा जाता है। जर्दालू आम की मांग देश- विदेश में ज्यादा होती है। 

Content Writer

Ramanjot