Bihar News: प्रत्यय अमृत बने गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव, लोकसभा चुनाव में निभाएंगे बड़ी जिम्मेदारी

3/21/2024 11:34:45 AM

पटना: वरिष्ठ आईएएस अधिकारी प्रत्यय अमृत ने बिहार में गृह विभाग के नए अपर मुख्य सचिव (एसीएस) के रूप में पदभार संभाल लिया है। बिहार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, 1991 बैच के आईएएस अधिकारी अमृत राज्य सरकार के स्वास्थ्य और सड़क निर्माण विभाग का प्रभार भी संभाल रहे हैं। 

आयोग ने 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का दिया था आदेश 
यह फेरबदल निर्वाचन आयोग (ईसीआई) द्वारा गृह विभाग (बिहार) के तत्कालीन एसीएस एस सिद्धार्थ और विभिन्न राज्यों में कई अन्य अधिकारियों को हटाने के आदेश के दो दिन बाद हुआ है। निर्वाचन आयोग ने 18 मार्च, 2024 को गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया था। चुनाव आयोग के आदेश के कुछ घंटों बाद, तत्कालीन एसीएस (गृह) एस सिद्धार्थ को प्रभार से हटा दिया गया। 

18 मार्च को जारी जीएडी आदेश में कहा गया था कि मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के अतिरिक्त प्रभार के अलावा सिद्धार्थ के पास कैबिनेट सचिवालय विभाग भी रहेगा। आदेश के अनुसार गृह विभाग में सचिव के पद पर तैनात 2008 बैच के आईएएस अधिकारी प्रणव कुमार को अगले आदेश तक विभाग के प्रमुख के रूप में कार्य करने के लिए कहा गया था। अब प्रत्यय अमृत विभाग के प्रमुख होंगे।

Content Writer

Ramanjot