NITI Aayog की बैठक में CM नीतीश के शामिल नहीं होने पर राजनीति तेज, विजय सिन्हा ने पूछा- मुख्यमंत्री जी इतनी नफरत क्यों?

5/27/2023 12:42:37 PM

NITI Aayog (अभिषेक कुमार सिंह): नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के बाद देश की विपक्षी पार्टियों ने अब नीति आयोग की बैठक का भी बहिष्कार किया है। आज यानी 27 मई को दिल्ली के विज्ञान भवन में होने वाली नीति आयोग की बैठक से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किनारा कर लिया है। खास बात यह है कि बिहार का कोई प्रतिनिधि इस बैठक में शामिल नहीं होगा। नीतीश कुमार के इस बैठक में शामिल नहीं होने पर बिहार की राजनीति गर्म हो गई है। 

"मुख्यमंत्री जी इतनी नफरत क्यों?"
बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने कहा मुख्यमंत्री जी इतनी नफरत क्यों? नीति आयोग की बैठक में जाते बिहार के हित में बात करते, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नजर मिलाने में क्यों डर लगता है? बिहार के जनादेश का अपमान करने के कारण, नीति आयोग की बैठक में हर बार जाने से इंकार कर दे रहे हैं। वहीं जेडीयू एमएलसी नीरज कुमार ने कहा नीति आयोग की बैठक में इससे पहले भी जब नरेंद्र मोदी का डीएनए ठीक हो गया था उस समय भी तारकिशोर प्रसाद राज्य के उपमुख्यमंत्री थे। उनको भेजे जाने की बात केंद्र ने नामंजूर किया, क्या देश के संविधान से ऊपर है नरेंद्र मोदी? राज हित की बात आप करते हैं तो हम आपसे यही सवाल पूछते हैं? 

इन राज्यों के CM नहीं होंगे शामिल
आरजेडी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा नीति आयोग की बैठक में तो नरेंद्र मोदी सिर्फ अपनी बात करते हैं। जब किसी भी विपक्ष के मुख्यमंत्री की बात सुननी नहीं है, माननी नहीं है तो फिर इस तरह के नीति आयोग की महत्वपूर्ण बैठक का महत्व कम हो जाता है। आपको बता दें कि नीति आयोग की इस बैठक में बुनियादी ढांचे, निवेश, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, कौशल विकास समेत सामाजिक बुनियादी ढांचे को सुधारने जैसे तमाम पहलुओं पर चर्चा होगी। लेकिन कुछ प्रमुख राजनीतिक पार्टियों ने सरकार का विरोध नीति आयोग की बैठक में न जाकर करने का फैसला किया है। इस बैठक में बिहार के सीएम नीतीश कुमार, ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और सीएम केसीआर शामिल नहीं होंगे। 

वहीं देश की प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस इस बैठक में भाग लेने वाली है। कांग्रेस शासित चार राज्यों के सीएम इस मीटिंग में हिस्सा लेने वाले हैं। जिनमें छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, हिमाचल प्रदेश के मुखिया सुखविंदर सिंह सुक्खू और कर्नाटक के चीफ मिनिस्टर सिद्धारमैया शामिल होने वाले हैं। 

Content Writer

Ramanjot