PM Modi Bihar Visit: औरंगाबाद में PM मोदी ने 21 हजार करोड़ की परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

3/2/2024 4:52:40 PM

PM Modi Bihar Visit: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) आज बिहार दौरे पर पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने औरंगाबाद में जिले में 21 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने भोजपुरी में अपने संबोधन की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि बिहार में विकास की गंगा बहने जा रही है। इसके लिए मैं बिहारवासियों को धन्यवाद देता हूं। कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न मिलना पूरे बिहार का सम्मान है। 



बिहार को मिली करोड़ों की योजनाएं की सौगात
पीएम मोदी अपने बिहार दौरे में 1 लाख 62 हजार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे जो देशभर के लिए होंगे। इनमें 29 हजार करोड़ रुपए की योजनाएं बिहार के लिए होंगी। प्रधानमंत्री ने औरंगाबाद में 21 हजार 400 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। 



औरंगाबाद में इन योजनाओं का हुआ उद्घाटन व शिलान्यास- 
 

  • राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने 18,100 करोड़ रुपए से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्‌घाटन और शिलान्यास किया, जिनमें एनएच-227 का 63.4 किमी लंबा दो लेन का पक्की सड़क बाला जयनगर-नरहिया खंड, एनएच-131जी पर कन्हौली से रामनगर तक छह लेन की पटना रिंग रोड का खंड, किशनगंज शहर में मौजूदा फ्लाईओवर के समानांतर 3.2 किमी लंबा दूसरा फ्लाईओवर, 47 किलोमीटर लंबी बख्तियारपुर रजौली को चार लेन और एनएच 319 के 55 किमी लंबे अर्ग-पररिया खंड को चार लेन का निर्माण शामिल है।

 

  • प्रधानमंत्री मोदी ने गंगा नदी पर छह लेन वाले पुल की भी आधारशिला रखी। उन्होंने बिहार में नमामि गंगे के तहत लगभग 2,190 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की गई बारह परियोजनाओं का उद्‌घाटन भी किया।

 

  • प्रधानमंत्री मोदी ने छह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी। इसमें आमस से ग्राम शिवरामपुर तक 35 किमी लंबे चार लेन वाला निदरित सुगमता का ग्रीनफील्ड राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण और शिवरामपुर से रामनगर तक 54 किमी तथा चार लेन वाला निमंत्रित सुगमता का ग्रीनफील्ड राष्ट्रीय राजमार्ग भी शामिल है।

 

  • दानापुर बिहटा खंड से 25 किमी लंबा चार लेन काला एलिवेटेड कॉरिडोर और बिहटा कोइलवर खंड के मौजूदा दो लेन से चार लेन केरिजने का उत्पन का भी  शिलान्यास किया गया। 

 

  • प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार में तीन रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित की, जिनमें पाटलिपुत्र से पहलेज रेलवे लाइन के दोहरीकरण की परियोजना, बंधुआ मैमार के बीच 26 किमी लंबी नई रेल लाइन और गया में एक एमप्यूरोड भी शामिल है। इसके अलावा आरा बाईपास रेल लाइन का भी शिलान्यास किया गया। 

 

  • प्रधानमंत्री मोदी ने पटना में पीएम एकता मॉल का भी शिलान्यास किया। 213 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली इस परियोजना की परिकल्पना एक अत्याधुनिक सुविधा के रूप में की गई है।

 


 

Content Writer

Ramanjot