PM मोदी ने बिहार को फिर दी सौगात, एक दर्जन से अधिक रेल सेवाओं को दिखाई हरी झंडी

9/18/2020 1:38:56 PM

नई दिल्ली/पटनाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोसी रेल मेगा ब्रिज को राष्ट्र को समर्पित किया। साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार में नई रेल लाइनों और विद्युतीकरण परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि लगभग 3000 करोड़ रुपए की लागत वाली ये परियोजनाएं न केवल बिहार के रेल नेटवर्क को मजबूत करेंगी बल्कि पश्चिम बंगाल और पूर्वी भारत की रेल कनेक्टिविटी को भी मजबूत करेंगी। मैं सभी को बधाई देता हूं। 
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि आज भारतीय रेल, पहले से कहीं अधिक स्वच्छ है। आज ब्रॉडगेज रेल नेटवर्क को मानवरहित फाटकों से मुक्त कर, पहले से कहीं अधिक सुरक्षित बनाया जा चुका है। आज भारतीय रेल की रफ्तार तेज हुई है। आज आत्मनिर्भरता और आधुनिकता की प्रतीक, वंदे भारत जैसी रेल नेटवर्क का हिस्सा होती जा रही हैं। उन्होंने कहा कि आज बिहार में 12 हजार हॉर्सपावर के सबसे शक्तिशाली विद्युत इंजन बन रहे हैं। बिहार के लिए एक और बड़ी बात ये है कि आज बिहार में रेल नेटवर्क के लगभग 90% हिस्से का बिजलीकरण पूरा हो चुका है। बीते 6 साल में ही बिहार में 3 हजार किलोमीटर से अधिक के रेलमार्ग का बिजलीकरण हुआ है। 
PunjabKesari
पीएम मोदी ने कहा कि आज बिहार में किस तेज गति से रेल नेटवर्क पर काम चल रहा है, इसके लिए मैं एक तथ्य देना चाहता हूं। 2014 के पहले के 5 सालों में बिहार में सिर्फ सवा 300 किलोमीटर नई रेल लाइन शुरु थी। जबकि 2014 के बाद के 5 सालों में बिहार में लगभग 700 किलोमीटर रेल लाइन कमीशन हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 6 वर्षों में, न्यू इंडिया की आकांक्षाओं और 'आत्मानबीर भारत' की अपेक्षाओं के अनुरूप भारतीय रेलवे को आकार देने का प्रयास किया जा रहा है। वंदे भारत - आधुनिकता और आत्मनिर्भरता का प्रतीक - भारत में बनी ट्रेनें रेल नेटवर्क का हिस्सा बन रही हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static