Patna Metro: कब तक बिहार के लोगों को मिलेगी पटना मेट्रो की सुविधा, मंत्री नितिन नवीन ने दी पूरी जानकारी

Tuesday, Jul 09, 2024-12:26 PM (IST)

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): बिहार के लोगों को पटना मेट्रो की सुविधा कब तक मिलेगी। इस पर बिहार सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि अभी तो हम लोग मेस्ट्रो का फर्स्ट फेज जल्द से जल्द शुरू करने वाले हैं। मलाही पकरी से बस स्टैंड तक शुरू होगा, लेकिन कई अलग-अलग फेज है।

'जायका का फंडिंग हो जाने के बाद पूरे काम में तेजी आएगी'
नितिन नवीन ने कहा कि पीसी 01 और 02 जल्द शुरू करने वाले हैं। अलग-अलग स्टेज में काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि पटना मेट्रो का कार्य 20 प्रतिशत केन्द्र एवं 20 प्रतिशत बिहार सरकार के द्वारा प्रदत्त राशि के द्वारा किया जा रहा है और शेष 60 प्रतिशत राशि को JICA से लोन द्वारा लिया जा रहा है। इसके माध्यम से भी तेजी आएगी और जायका ने भी हम लोगों को परमिशन दिया है। अब उसके द्वारा निविदा की प्रक्रिया चल रही है। एक बार जायका का फंडिंग हो जाने के बाद पूरे काम में तेजी आएगी।

'मेट्रो के जो बाकी फेज है,  उनका काम भी तेजी से पूरा हो जाए'
नगर विकास मंत्री ने कहा कि हमारा प्रयास है कि मेट्रो के जो बाकी फेज है, उनका काम भी तेजी से पूरा हो जाए। साथ ही साथ पटना के बाद मेट्रो का विस्तारित करण और बगल के शहरों में मेट्रो चले, इसके लिए भी हम लोग डीपीआर केंद्र को बनाकर भेजेंगे। मेट्रो के लिए हमने पटना के साथ-साथ भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा यह चार बड़े शहरों को दिया है। हमारा प्रयास है कि पूरा मेट्रो का नेटवर्किंग जो लोकल हमारे पैसेंजर होते हैं और इंटर डिस्ट्रिक्ट में आने जाने का काम करते है, उसको भी सुविधा मिल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static