बिहार में अब White Fungus ने दी दस्तक, 4 मरीजों में हुई पुष्टि, ब्लैक फंगस से कई गुणा अधिक खतरनाक

5/20/2021 12:37:03 PM

 

पटनाः बिहार में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम ही नहीं ले रहा था कि ब्लैक फंगस ने पैर पसारने शुरू कर दिए। वहीं अब ब्लैक फंगस के साथ-साथ व्हाइट फंगस की एक नई मुसीबत पैदा हो गई है। राजधानी पटना में व्हाइट फंगस के 4 मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है। दरअसल, व्हाइट फंगस, ब्लैक फंगस से ज्यादा संक्रामक साबित हो रहा है। यह शरीर के कई हिस्सों को नुकसान पहुंचाता है।

पीएमसीएच के माइक्रोब़ायोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. एसएन सिंह ने बताया कि उनके संस्थान में ऐसे 4 मरीज मिल चुके हैं, जो व्हाइट फंगस के शिकार थे। उनमें कोरोना जैसे लक्षण थे लेकिन वे कोरोना पॉजिटिव नहीं थे। इन मरीजों का रैपिड एंटीजेन टेस्ट, आरटी-पीसीआर और एंटीबॉडी टेस्ट किया गया तो वे कोरोना निगेटिव पाए गए लेकिन फेफड़ा संक्रमित था। जांच पड़ताल के बाद उन्हें जब एंटी फंगल दवा दी गई तो वे ठीक हो गए।

वहीं व्हाइट फंगल का शिकार बनने वालों में पटना के बड़े सर्जन भी शामिल हैं। उन्हें कोरोना जैसे लक्षण के बाद एक निजी अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती करवाया गया। उनका ऑक्सीजन लेवल कम हो गया था लेकिन जब जांच हुई औऱ उन्हें एंटी फंगल दवा दी गई तो ऑक्सीजन लेवल बढ़कर 95 हो गया। बता दें कि व्हाइट फंगस (कैंडिडोसिस) फेफड़ों के संक्रमण का मुख्य कारण है। फेफड़ों के अलावा, स्किन, नाखून, मुंह के अंदरूनी भाग, आमाशय और आंत, किडनी, गुप्तांग और ब्रेन आदि को भी संक्रमित करता है।

Content Writer

Nitika