बिहार में शिक्षक भर्ती को लेकर कल जारी होगा नोटिफिकेशन, BPSC ने दी जानकरी; जानिए कितने नंबर की होगी परीक्षा

5/30/2023 5:28:26 PM

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): राजधानी पटना में बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने कहा सोमवार को हम लोगों की सार्थक बैठक हुई। आयोग और विभाग का कार्य क्षेत्र अलग-अलग हैं और हम लोग अपने कर्म क्षेत्र के अनुरूप काम करते हैं, कोई मतांतर नहीं हैं। अतुल प्रसाद ने कहा सभी मुद्दों पर चर्चा हो गई है कुछ मुद्दे जो थे, उनका निर्णय विभाग को ही करना था। उन्होंने कहा कि शिक्षक भर्ती के नोटिफिकेशन का प्रारूप तैयार कर लिया है और आज-कल में प्रेस नोट भेज दिया जाएगा।

"150 की जगह 120 अंक का होगा मेन पेपर "
वही चेयरमैन ने जानकारी देते हुए कहा कि सिलेबस का विस्तार नहीं हुआ हैं। प्राइमरी टीचर के सिलेबस वही है, जो वो पढ़ाते हैं। हालांकि कुछ बदलाव किए गए है। उन्होंने कहा कि प्राथमिक विद्यालय के लिए एससीईआरटी का सिलेबस होगा। मेधा सूची मेन पेपर पर तैयार होगी, भाषा के प्राप्तांक पर मेधा सूची नहीं बनेगी और एक पद के लिए एक ही मेन पेपर होगा। मेन पेपर में 120 नंबर के प्रश्न होंगे। अतुल प्रसाद ने बताया कि शिक्षक बहाली में CTET 23 अपीयरिंग कैंडिडेट्स भी अप्लाई कर सकेंगे। आवेदकों की एक और मांग थी कि जो अपीयरिंग उम्मीदवार है, उनको भी मौका मिलना चाहिए। इसको लेकर उन्होंने कहा कि जो अपीयरिंग उम्मीदवार हैं, उनके लिए 31 अगस्त 2023 तक मौका दिया जाएगा। इसमें डीएलएड और बीएड दोनों ही अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा, लेकिन आयोग द्वारा मांगे जाने पर अपीयरिंग आवेदकों को अपनी शैक्षणिक प्रमाणपत्रों को दिखाना होगा। अतुल प्रसाद ने कहा कि पहले मेन पेपर 150 के होते थे लेकिन अब मेन पेपर में 120 प्रश्न ही होंगे। जबकि भाषा 100 नंबर का होगा। उन्होंने कहा कि कट ऑफ डेट 31 अगस्त 2023 होगा।

"मेन पेपर में निगेटिव मार्किंग रहेगी"
वहीं निगेटिव मार्किंग को लेकर उन्होंने कहा कि इसे लेकर कोई मतांतर नहीं है, मेन पेपर में निगेटिव मार्किंग रहेगी।  विज्ञापन जारी होने के करीब दो सप्ताह बाद आवेदकों को रजिस्ट्रेशन का मौका मिलेगा। अतुल प्रसाद ने कहा कि परिणाम को जारी करने में आयोग ज्यादा वक्त नहीं लेगा और 2 से 3 माह में परिणाम को जारी कर दिया जाएगा।
 



 
 

Content Editor

Swati Sharma