कर्नाटक में कांग्रेस सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश

5/19/2023 10:38:46 AM

नई दिल्ली/पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) 20 मई को कर्नाटक (Karnatka) में कांग्रेस सरकार (Congress Government) के शपथ ग्रहण समारोह (Oath Taking Ceremony) में शामिल होंगे। जनता दल (यूनाइटेड) के प्रवक्ता राजीव रंजन ने गुरुवार को यह जानकारी दी। इससे पहले कांग्रेस ने कर्नाटक में सरकार गठन की प्रक्रिया के तहत सिद्दारमैया (Siddaramaiah) को अगला मुख्यमंत्री और पार्टी की राज्य ईकाई के अध्यक्ष डी. के. शिवकुमार को उपमुख्यमंत्री घोषित किया। 

20 मई को होगा शपथ ग्रहण समारोह
बिहार के उपमुख्यमंत्री व राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के भी कर्नाटक में कांग्रेस सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की संभावना है। दरअसल, कांग्रेस ने कर्नाटक में भाजपा को हराकर शानदार जीत हासिल की है। शपथ ग्रहण समारोह 20 मई को दोपहर 12.30 बजे शुरू होगा, जहां सिद्दारमैया मुख्यमंत्री पद की और डी.के. शिवकुमार उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंग। साथ ही कुछ मंत्री भी शपथ लेंगे। यह शपथ ग्रहण समारोह 2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा (BJP) को सत्ता से हटाने के लिए विपक्षी दलों की एकता का शक्ति प्रदर्शन भी हो सकता है।  

विपक्ष को एकजुट करने में लगे हैं नीतीश 
बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष को एकजुट करने में लगे हुए हैं। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी, आप के दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तृणमूल कांग्रेस की पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, भाकपा के डी. राजा सहित विपक्षी दलों के कई नेताओं से मुलाकात की है। इनके अलावा नीतीश सीपीआई-एम के महासचिव सीताराम येचुरी, एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार, शिवसेना-यूबीटी प्रमुख उद्धव ठाकरे और बीजद प्रमुख व ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी मुलाकात कर चुके हैं। 

Content Writer

Ramanjot