नीतीश ने टेक्निकल एजुकेशन पर दिया जोर, नए मेडिकल-इंजीनयरिंग व स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने का ऐलान

2/22/2021 6:24:35 PM

 

पटनाः बिहार के 2021-2022 के लिए पेश किए गए बजट में कई बड़ी घोषणाएं की गई। डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने बिहार में मेडिकल, इंजीनयरिंग और स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के निर्माण करने का ऐलान किया। साथ ही राजगीर में एक स्पोट्स यूनिवर्सिटी बनाने का भी ऐलान तारकिशोर प्रसाद ने किया है।

सदन में तारकिशोर प्रसाद ने नए मेडिकल, इंजीनयरिंग और स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के निर्माण का ऐलान किया तो विपक्ष के नेताओं ने इसके स्थान पर सवाल खड़ा किया। नीतीश कुमार के गृह जिला में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी और इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनाए जाने पर विपक्ष ने तंज किया, हालांकि तारकिशोर प्रसाद ने मुस्कुरा कर इसका जवाब दिया। सात निश्चय के तहत अवसर बढ़े,आगे पढ़ें योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत राज्य में टेक्निकल एजुकेशन के लिए काफी काम किया जा रहा है।

तारकिशोर प्रसाद ने सदन में इन योजनाओं का जिक्र किया। बजट भाषण में तारकिशोर प्रसाद ने बताया कि टेक्निकल एजुकेशन के विस्तार के लिए मुख्यमंत्री बेहद गंभीर हैं और हर जिले में किसी ना किसी तरह के इंस्टीच्यूट की स्थापना कर तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बताया कि हर राजकीय आईटीआई और पॉलिटेक्निक इंस्टीच्यूट में में उच्च स्तरीय सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा।

साफ है कि नीतीश सरकार टेक्निकल एजुकेशन को बिहार में बढावा देने में पूरी ताकत से लगी है। इससे राज्य की प्रतिभाओं को बिहार से बाहर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। वहीं युवाओं को अपने प्रदेश में ही बेहतर तकनीकि शिक्षा के अवसर भी मिलेगा।
 


Content Writer

Nitika

Related News