Bokaro स्टील प्लांट में मीथेन गैस लीक, काम कर रहे मजदूरों ने भागकर बचाई जान; 21 कर्मचारी अस्पताल में भर्ती

4/6/2024 2:48:07 PM

Bokaro: झारखंड के बोकारो (Bokaro) जिले में उस वक्त अफरा-तफरी मच गई जब स्टील प्लांट में मीथेन गैस का रिसाव हो गया, जिसके बाद काम कर रहे मजदूरों ने भागकर अपनी जान बचाई।



मामला जिले के हॉट स्ट्रिप मिल का है। बताया जा रहा है कि यहां गैस लीकेज की नहीं बल्कि गैस पाइप लाइन के समीप आग लगने से धुआं फैल गया और दुर्गंध आने लगी। चूंकि आग लगने की घटना मिक्स्ड गैस पाइप लाइन के समीप हुई थी। कर्मचारी और अधिकारी को जैसे ही गैस लीक की सूचना मिली, सभी स्टील प्लांट से भागकर बाहर निकले। प्रबंधन की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि बोकारो स्टील प्लांट के मिक्स्ड गैस पाइप लाइन जिससे हॉट स्ट्रिप मिल के री-हीटिंग फरनेस में गैस सप्लाई की जाती है। उसमें शनिवार सुबह से मेंटेनेंस का काम चल रहा था। इस वजह से पाइप लाइन बंद था और इसमें कोई गैस नहीं थी। मरम्मत कार्य को लेकर कंपसनेटर भी बदलना था। कंपनसेटर बदलने के लिए पाइप लाइन में कटिंग एवं वेल्डिंग का काम हो रहा था। वेल्डिंग से निकलने वाले चिंगारी से पाइप लाइन के अंदर जमा नेप्था और सल्फर जो ज्वलनशील होता है, उसमें आग पकड़ ली और काफी धूआं निकलने लगा। हालांकि, थोड़ी देर बाद हालात सामान्य हो गए।



बीएसएल प्रबंधन ने कहा है कि पाइपलाइन से किसी प्रकार के गैस की लीकेज नहीं हुई है। घबराने की कोई बात नहीं है। आग बुझा दी गई है। वरीय अधिकारी साइट पर स्वयं मौजूद हैं। कोई कर्मचारी हताहत नहीं हुआ है। उधर, इस्पात संयंत्र में धुआं के संपर्क में आने वाले कुल 21 कर्मचारियों, जिनमें कुछ संविदाकर्मी भी शामिल हैं, को एहतियात के तौर पर ऑब्जर्वेशन (निगरानी) के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी स्थिति सामान्य और स्थिर है।

Content Editor

Khushi