मुख्यमंत्री से कहीं अधिक अमीर हैं बिहार के कई मंत्री, नीतीश ने पास 75.53 लाख रुपए की चल और अचल संपत्ति

1/1/2023 4:48:12 PM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास 75.53 लाख रुपए की चल और अचल संपत्ति है। पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में उनकी संपत्ति में 18,000 रुपए का मामूली इजाफा हुआ है। बिहार सरकार की वेबसाइट पर 31 दिसंबर को जारी मुख्यमंत्री और उनके कैबिनेट सहयोगियों की संपत्ति के विवरण के अनुसार, नीतीश के पास 28,135 रुपए नकद, जबकि विभिन्न बैंकों में जमा 51,856 रुपए की राशि है। 



कई मंत्री मुख्यमंत्री से कहीं अधिक अमीर
बिहार के मुख्यमंत्री और उनके कैबिनेट सहयोगियों ने शनिवार को अपनी निजी संपत्ति और देनदारियों की घोषणा की। नीतीश ने सभी कैबिनेट मंत्रियों के लिए प्रत्येक कैलेंडर वर्ष के अंतिम दिन अपनी संपत्ति और देनदारियों का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया था। खुलासों के मुताबिक, कई मंत्री मुख्यमंत्री से कहीं अधिक अमीर हैं। कैबिनेट सचिवालय की वेबसाइट के अनुसार, नीतीश के पास लगभग 16.68 लाख रुपए की चल संपत्ति और 58.85 लाख रुपए की अचल संपत्ति है। मुख्यमंत्री के पास नई दिल्ली के द्वारका में एक सहकारी हाउसिंग सोसाइटी में केवल एक आवासीय फ्लैट है। नीतीश के अलावा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद के दोनों बेटों-उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव और पर्यावरण मंत्री तेजप्रताप सहित सभी मंत्रियों ने अपनी चल और अचल संपत्ति का ब्योरा पेश किया। 



​​​​​​​तेज प्रताप के पास 3.2 करोड़ की चल और अचल संपत्ति
दोनों भाइयों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 31 मार्च 2022 तक तेजस्वी के पास 75,000 रुपए, जबकि उनकी पत्नी राजश्री के पास 1.25 लाख रुपए नकद थे। वहीं, तेज प्रताप के पास 1.7 लाख रुपए नकद हैं। उनके पास 3.2 करोड़ रुपए की चल और अचल संपत्ति भी है। बिहार के अन्य मंत्री, जिन्होंने अपनी संपत्ति घोषित की है, उनमें विजय कुमार चौधरी (वित्त), बिजेंद्र प्रसाद यादव (ऊर्जा), आलोक कुमार मेहता (राजस्व एवं भूमि सुधार), श्रवण कुमार (ग्रामीण विकास), अशोक चौधरी (भवन निर्माण), सुरेंद्र प्रसाद यादव (खान एवं भूविज्ञान), संजय कुमार झा (सूचना एवं जनसंपर्क) और शीला कुमार (परिवहन) आदि शामिल हैं।

Content Writer

Ramanjot