संसद भवन के उद्घाटन के विरोध में ललन सिंह ने दिया धरना तो PM मोदी के बगल में दिखे JDU सांसद 'हरिवंश'

5/29/2023 4:48:52 PM

 

पटनाः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन किया था। भाजपा के विरोधी 20 से अधिक राजनीतिक दलों ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया। इस कार्यक्रम से जहां एक तरफ नीतीश कुमार के सांसद दूर रहे, वहीं दूसरी तरफ जदयू के राज्यसभा सांसद व राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश न केवल कार्यक्रम में मौजूद रहे बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बगल में बैठे भी दिखाई दिए। ऐसे में नीतीश कुमार विपक्षी एकजुटता की बातें करते हुए दिखाई दे रहे हैं जबकि उनके अपने सांसद ही एकजुट नहीं दिख रहे।

दरअसल, संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम के विरोध में जहां जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह पटना में धरना दे रहे थे, वहीं उपसभापति हरिवंश नए संसद भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का संदेश पढ़ रहे थे। नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान मंच पर प्रधानमंत्री मोदी, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश बैठे थे।

जद(यू) प्रवक्ता ने उपसभापति पर साधा निशाना
वहीं जद(यू) के प्रवक्ता नीरज कुमार ने राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश पर पार्टी द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किए जाने के बावजूद उसमें हिस्सा लेने पर निशाना साधा। हलांकि बिहार के मुख्यमंत्री और जद(यू) प्रमुख नीतीश कुमार ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया था। उन्होंने कहा था कि यह ‘‘उन लोगों की ओर से इतिहास बदलने का प्रयास है, जिनका स्वतंत्रता संग्राम में कोई योगदान नहीं है।''

बता दें कि राज्यसभा में यह हरिवंश का दूसरा कार्यकाल है जो अगले साल समाप्त होगा। वह 2018 से उच्च सदन के उप सभापति हैं। हरिवंश इस पद पर आसीन तीसरे गैर-कांग्रेसी सांसद हैं। पिछले साल भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग होने के बाद से जद(यू)‘‘महागठबंधन'' का हिस्सा है, जिसमें राष्ट्रीय जनता दल (राजद), कांग्रेस और वाम दल शामिल हैं।

Content Writer

Nitika