अमेरिका में कई स्थानों पर भारतीय-अमेरिकियों ने मनाया छठ पर्व

11/22/2020 11:59:22 AM

वाशिंगटन/पटना/रांचीः अमेरिका में मुख्य रूप से बिहार, झारखंड एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश के भारतीय-अमेरिकियों ने सूर्य भगवान की पूजा कर छठ पर्व मनाया।
PunjabKesari
ऐतिहासिक पोटोमैक नदी, न्यूजर्सी में झील और मकानों में बने अस्थायी जलाशयों सहित देशभर में विभिन्न जलाशयों पर समुदाय के सदस्यों ने कोरोना वैश्विक महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरी के नियम का पालन सुनिश्चित करते हुए छठ पूजा की। सैंकड़ों भारतीय-अमेरिकी श्रद्धालुओं ने शुक्रवार को सूर्यास्त और शनिवार को सूर्योदय की पूजा सहित त्योहार से जुड़े सभी कार्यक्रम जूम और अन्य सोशल मीडिया मंचों पर देखे। छठ मुख्य रूप से बिहार, झारखंड एवं उत्तर प्रदेश में मनाया जाने वाला प्राचीन हिंदू त्योहार है। इस दौरान लोग व्रत रखते हैं, नदियों में स्नान करते हैं और सूर्य भगवान की पूजा करते है। 4 दिन तक मनाया जाने वाला यह त्योहार शनिवार सुबह समाप्त हुआ।
PunjabKesari
वहीं भारतीय-अमेरिकी कृपा सिंह ने कहा कि पोटोमैक नदी में एक समय पर 25 लोग ही मौजूद रहे और परिवार के सदस्यों ने एक दूसरे से सामाजिक दूरी बनाए रखी। छठ पूजा को देखने के लिए परिसर पर आए लोगों ने भी दूरी बनाए रखी। पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर सिंह अपनी पत्नी अनीता के साथ 2006 से वाशिंगटन डीसी के वर्जिनिया उपनगर में पोटोमैक नदी के किनारे छठ पूजा मनाते आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि खरना से लेकर सुबह अर्घ्य देने तक का पूरा कार्यक्रम उन लोगों के लिए जूम और फेसबुक पर प्रसारित किया गया जो महामारी के कारण इसमें शामिल नहीं हो पाए। इसे भारत और नेपाल में रह रहे उनके परिवारों के लिए भी प्रसारित किया गया।
PunjabKesari
बता दें कि बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका' ने लगातार चौथे साल न्यूजर्सी के मोनरे स्थित थॉमसन पार्क में छठ पूजा मनाई। इस समारोह में न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत, रणधीर जायसवाल और उप महावाणिज्यदूत शत्रुघ्न सिन्हा भी शामिल हुए। पेनसिल्वेनिया, फ्लोरिडा और टेक्सास में भी छठ पूजा मनाई गई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static