बाबा बागेश्वर के प्रवचनों से प्रभावित होकर रुखसाना बनी 'रुक्मिणी', हिंदू प्रेमी के साथ लिए सात फेरे

5/30/2023 11:12:55 AM

Vaishali News: बिहार के वैशाली में एक लड़की बागेश्वर धाम के पंडित धीरेन्द्र शास्त्री के प्रवचनों से प्रभावित होकर मुस्लिम से हिंदू बन गई। इस्लाम धर्म की लड़की ने पहले तो गंडक नदी में डूबकी लगाकर हिन्दू रीति रिवाजों से सनातन धर्म अपनाया, फिर अपने हिंदू प्रेमी के शादी कर ली। 



पढ़ाई के दौरान हुआ था प्यार
जानकारी के अनुसार, मामला जिले के लालगंज का है, जहां मुजफ्फरपुर के गिजांस निवासी नौशिन परवीन उर्फ रुखसाना का सनातन धर्म अपनाने के लिए पहले शुद्धिकरण किया गया। गंडक नदी में डुबकी लगाने के बाद विधि-विधान से पूजा की गई। इसके बाद उसे नया नाम "रुक्मिणी" दिया गया। इसके बाद सहथा गांव के उमाशंकर कुंवर के पुत्र रौशन कुमार रोशन के साथ रुक्मिणी की शादी कराई गई। बताया जाता है कि रौशन कुमार को नौशिन प्रवीण से पढ़ाई के दौरान प्यार हो गया था। हालांकि, दो अलग धर्मों के होने के कारण यह प्यार शादी के बंधन में नहीं बंध पा रहा था। 



बागेश्वर बाबा के प्रवचनों से प्रभावित हुई लड़की
दोनों में चार साल तक अफेयर चला। इसके बाद रुसखाना और रोशन ने शादी का फैसला किया। लड़के के परिवार वाले मान गए, लेकिन लड़की का परिवार इस शादी के खिलाफ था। इसी बीच पटना में जब बागेश्वर धाम सरकार का कार्यक्रम था तो दोनों ही प्रवचन सुनने नौबतपुर गए थे। कार्यक्रम के दौरान बागेश्वर बाबा द्वारा दिए गए प्रवचन का लड़की पर ऐसा असर हुआ कि उसने अपने धर्म को छोड़कर सनातनी बनने का फैसला ले लिया। लड़की ने दावा कि उसे बाबा के प्रवचन से प्रेरणा मिली। फिर उसने फैसला किया कि वो हिंदू बनेगी और अपने प्रेमी से शादी करेगी। 



सनातन धर्म में आते ही नौशिन बनी रुक्मणि 
इसके बाद दोनों लालगंज के आचार्य कमलाकांत पाण्डेय और पंडित संजय तिवारी से मिले और धर्मांतरण के विधि विधान के बारे में जाना। वहीं पंडित द्वारा बताए गए विधानों के अनुसार, दोनों रविवार की सुबह नारायणी नदी के तट पर पहुंचे। वहां आचार्यो द्वारा लड़की का धर्मांतरण यानी घर वापसी कराई गई। इस दौरान नदी में स्नान, गाय के दूध, दही, घी, गोबर के साथ-साथ सर्व औषधि, भष्म आदि से भी स्नान कराते हुए मंत्रोच्चरण के साथ लड़की का सनातन धर्म में प्रवेश कराया गया। सनातन धर्म में आते ही नौशिन परवीन रुक्मणि बन गई। जिसके बाद दोनों प्रेमी युगल लालगंज रेपुरा स्थित अर्धनारीश्वर शिव मंदिर पहुंचे। इस दौरान लड़के के परिवार की मौजूदगी में विवाह विधि शुरू हुई। मंदिर में लड़के के परिवार वालों ने गहना चढ़ाया, हल्दी और घृतधारी की भी रस्म पूरा की। भगवान भोलेनाथ की परिक्रमा के साथ ही दोनों की शादी संपन्न हुई। 

Content Writer

Ramanjot