महाशिवरात्रि पर बाबा गरीबनाथ धाम में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़, 'हर हर महादेव' से गुंजायमान हुआ मंदिर परिसर

3/8/2024 10:38:42 AM

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि का त्योहार आज पूरे देश में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ धाम में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है। श्रद्धालुओं का जत्था सुबह से ही मंदिर के समीप पहुंच गया। सुबह 4:00 बजे मंदिर का पट खुलने के बाद से जलाभिषेक का सिलसिला जारी है। जलाभिषेक के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु बाबा गरीबनाथ धाम पहुंच रहे हैं। 'बोल बम बोल बम .. ॐ ॐ नमः शिवाय' के जयघोष से पूरा इलाका गुंजायमान हो रहा है।



श्रद्धालु कतार में लगकर बाबा के गर्भ गृह में जलाभिषेक कर रहे हैं। इसके अलावा आनंद भैरव मंदिर गन्नीपुर, बाबा सर्वेश्वर नाथ मंदिर ब्रह्मपुरा, बाबा लक्ष्मेश्वर नाथ मंदिर, अखाड़ाघाट, बाबा शक्ति नाथ मंदिर गोशाला आदि मंदिरों में भी भक्तों की भीड़ है। बाबा गरीबनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी सह प्रशासक पंडित विनय पाठक ने बताया कि महाशिवरात्रि के दिन बाबा का पट बंद नहीं होगा। दो बार शृंगार किया जाएगा। इस बार भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सेवादल की टोली मंदिर परिसर व बाहर रहेगी। इसके अतिरिक्त महिला पुलिस व अन्य प्रशासनिक अधिकारी निगरानी करेंगे। 



पंडित ने बताया कि शिवरात्रि की सुबह पांच बजे से लेकर अगले दिन दोपहर 12 बजे तक पट खुला रहेगा। इसलिए भक्त कभी भी आकर जलाभिषेक कर पाएंगे। बता दें कि मंदिर को विशेष रूप से सजाया गया है। इसके लिए कोलकाता से कारीगर बुलाए गए हैं। मंदिर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। मान्यता है कि आज के दिन जो भी भक्त अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए जलाभिषेक करते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। 

Content Writer

Ramanjot