महाशिवरात्रि पर लाखों शिव भक्तों ने अजगैबीनाथ गंगा घाट पर लगाई डुबकी, "बम-बम भोले" के जयकारों से गूंज उठा मंदिर

3/8/2024 11:16:28 AM

भागलपुर: देशभर में महाशिवरात्रि  की धूम है, जगह-जगह भगवान शंकर की पूजा अर्चना हो रही है, इसे लेकर भागलपुर जिले के सुल्तानगंज में अजगैबीनाथ मंदिर के उत्तरवाहिनी गंगा में लाखों शिव भक्तों ने डुबकी लगाई। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवरात्रि के दिन गंगा स्नान करने से साधक के सभी पाप धुल जाते हैं साथ ही सुख-समृद्धि आती है।



"बम-बम भोले" के जयकारों से गूंज उठा मंदिर
बता दें कि महाशिवरात्रि के दिन बिहार व झारखंड के शिव भक्त अजगैबीनाथ के उत्तरवाहिनी गंगा में डुबकी लगाकर अजगैबीनाथ मंदिर के परिसर में बाबा भोलेनाथ के शिवलिंग में जल चढ़ाते हुए मईया पार्वती की प्रतिमा में जल चढ़ाकर अपने जीवन में सुख शांति की कामना करते हैं। वहीं, हर साल की तरह इस बार भी अजगैबीनाथ में ज्यादा भीड़ देखने को मिली। सुबह से ही गंगा में डुबकी लगाकर लोग मंदिर में पूजा करने के लिए लाइन में लगे हुए हैं। इधर, हजारों कांवरिया उत्तरवाहिनी गंगा में डुबकी लगाकर बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना करते हुए देवघर स्थित वैद्यनाथ मन्दिर पैदल कांवर लेकर बोल बम के नारों के साथ रवाना हुए हैं।



वहीं, अजगैबीनाथ मंदिर के महंत प्रेमानंद गिरी ने बताया कि मंदिर परिसर में शिव भक्तों की काफी भीड़ है, इसके लिए सुल्तानगंज थानाध्यक्ष द्वारा सुरक्षा व्यवस्था अच्छी की गई है। इस बार मंदिर परिसर में भीड़ अधिक होने पर सैफ के जवानों को भी लगाया गया है। शिव भक्त महिलाओं ने बताया कि आज हमारे बाबा भोलेनाथ का विवाह का दिन है। आज का त्यौहार बाबा भोलेनाथ, मैया पार्वती का पूजा पाठ कर काफी उत्साह के साथ मनाते हैं।

Content Editor

Swati Sharma