सावन की सातवीं सोमबारी पर बाबा गरीबनाथ धाम में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, नाग पंचमी बना दुर्लभ संयोग

8/21/2023 11:00:51 AM

 

मुजफ्फरपुरः उत्तर बिहार के बाबाधाम कहे जाने वाले मुजफ्फरपुर के गरीबनाथ मंदिर में सावन की सातवीं सोमवारी पर जलाभिषेक के लिए कांवरियों की भीड़ उमड़ पड़ी। कांवरिया पहलेजा घाट से जलबोझी करके आए। हरिसभा चौक से पानी टंकी, जिला स्कूल, छोटी कल्याणी, प्रभात सिनेमा रोड होते हुए बाबा गरीबनाथ मंदिर तक पंक्तिबद्ध कांवरिया भोलेबाबा के नाम का जयकारा लगाते हुए बाबा गरीबनाथ मंदिर पहुंचे। वहीं इस दौरान करीब डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया।

रविवार रात 12 बजते ही इस दुर्लभ संयोग में बाबा का जलाभिषेक करने के लिए मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मंदिर में सेवा दल और पुलिस बल पूरी तरह मुस्तैद रही। श्रद्धालुओं ने बाबा का जयघोष करते हुए भक्ति भाव से पूजा-अर्चना की। बाबा से सुख-समृद्धि और मंगलमय जीवन की प्रार्थना की। बेलपत्र, गंगाजल, फल-फूल, भांग-धथूरा आदि का शिवलिंग पर अरघा के माध्यम से अर्पण किया। पूरा क्षेत्र और मंदिर परिसर हर हर महादेव और बोल बम के जयघोष से गुंजायमान हो गया। मंदिर परिसर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे।




"सातवीं सोमबारी और नागपंचमी एक ही दिन पड़ना दुर्लभ संयोग"
वहीं मंदिर के पुजारी अभिषेक पाठक ने बताया कि सावन की सातवीं सोमबारी और नागपंचमी एक ही दिन पड़ना दुर्लभ संयोग है। उन्होंने कहा कि 2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के जलाभिषेक करने का अनुमान है। मलमास पड़ने के कारण इस बार सावन 59 दिनों का होगा। ऐसा संयोग 19 वर्षों के बाद आया है। दो महीने में 8 सोमवार पड़ेंगे। सावन 31 अगस्त तक रहेगा। पहला सोमवार 10 जुलाई को और अंतिम सोमवार 28 अगस्त को होगा।

Content Writer

Nitika