'Samadhan Yatra' के दूसरे दिन CM ने सीतामढ़ी व शिवहर में लिया विकास योजनाओं का जायजा, अधिकारियों को दिए निर्देश

1/6/2023 5:17:24 PM

पटना, Samadhan Yatra: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने समाधान यात्रा (Samadhan Yatra) के क्रम में आज यानि शुक्रवार को सीतामढ़ी एवं शिवहर जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने शिवहर जिला स्थित पिपराही प्रखंड के शेख बसहिया गांव के वार्ड संख्या-11 में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने गुलशन जीविका स्वयं सहायता समूह की मदद से खोली गई राफिया जेनरल स्टोर, समेकित बाल विकास परियोजना, पिपराही, मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना, स्मार्ट प्रीपेड मीटर आदि विकास कार्यों के संबंध में अधिकारियों से पूरी जानकारी ली। 



CM ने राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय का किया निरीक्षण
बिहार महादलित विकास मिशन के तहत संचालित शारदा किशोरी समूह से जुड़ी महिलाओं, ग्रामीणों एवं दिव्यांगजनों ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी समस्याएं रखी, जिसके समाधान हेतु मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने शिलापट्ट का अनावरण कर तथा फीता काटकर राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय, शिवहर (छतौना विशुनपुर) का उद्घाटन किया। उद्घाटन के पश्चात् मुख्यमंत्री ने राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने क्लास रूम, एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक, एन्वॉयरनमेंट इंजीनियरिंग लेबोरेट्री गर्ल्स हॉस्टल, मेस आदि का मुआयना कर अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय परिसर में छात्र-छात्राओं के खेलकूद की सुविधा एवं प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को फिल्म देखने की प्रबंध सुनिश्चित कराएं। 



रीगा चीनी मिल के बंद होने सवाल पर कही ये बात 
स्थानीय लोगों की मांग पर मुख्यमंत्री ने राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय शिवहर के पास स्थित महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में छात्रावास का निर्माण एवं शिवहर पॉलीटेक्निक संस्थान की चहारदीवारी बनाने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिया। राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय, शिवहर के प्रांगण में मुख्यमंत्री ने पौधारोपण किया। निरीक्षण के पश्चात् शिवहर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के सभी जिलों में इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का हमलोगों ने निर्णय लिया था। इसी सिलसिले में शिवहर में इंजीनियरिंग कॉलेज बनकर तैयार हो गया है। इसे देखने हम यहां आए हैं। शिवहर में इंजीनियरिंग कॉलेज काफी अच्छे ढंग से बनाया गया है। रीगा चीनी मिल के बंद होने से किसानों को हो रही परेशानी के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग चाह रहे हैं मिल फिर से चालू कर दिया जाए। मिल के मालिक छोड़ के चले गये हैं तो हमलोग चाह रहे हैं नया लोग इसे चालू करें। इसको लेकर हमने प्रशासनिक अधिकारियों को भी निर्देश दे दिया है। 



शिक्षिकाओं ने मुख्यमंत्री को भेंट की मधुबनी पेंटिंग 
शिवहर जिले में निरीक्षण के पश्चात् मुख्यमंत्री ने सीतामढ़ी जिला अंतर्गत प्रखंड डुमरा के राघोपुर बखरी स्थित राजकीय अंबेदकर आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने बालक छात्रावास, लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लास, मेस, क्लासरूम आदि का मुआयना किया। मुख्यमंत्री ने अध्ययरत छात्रों से मिलकर उनके पठन-पाठन, आवासन सहित उपलब्ध अन्य सुविधाओं के विषय में बात कर पूरी जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्रों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका विशेष रूप से ख्याल रखें। विद्यालय की शिक्षिकाओं ने मुख्यमंत्री को मधुबनी पेंटिंग भेंटकर उनका अभिनंदन किया। मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के दो लाभुकों फूलकुमारी देवी एवं रंजीत कुमार को मुख्यमंत्री ने सर्टिफिकेट प्रदान किया। 



मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को दिए ये निर्देश
मुख्यमंत्री ने जिला सीतामढ़ी के डुमरा प्रखंड स्थित बेरवास पंचायत में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान विकास जीविका महिला ग्राम संगठन, बेरवास से जुड़ी जीविका दीदियों के बीच मुख्यमंत्री ने सतत् जीविकोपार्जन योजना का किट वितरित किया। मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के 4 लाभुकों को मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रूप से चेक प्रदान किया। बेरवास पंचायत में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत सुविधाओं के संबंध में मुख्यमंत्री ने ग्रामवासियों से जानकारी प्राप्त की और उनकी समस्याएं भी सुनी। गामीणों के समस्याओं के समाधान हेतु मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देश दिया।


 

Content Writer

Ramanjot