CM नीतीश ने सिमरिया धाम पर सौंदर्यीकरण कार्यों का किया शिलान्यास, 115 करोड़ की लागत से बनेगा पहला रिवर फ्रंट

5/30/2023 2:33:17 PM

बेगूसराय (अभिषेक कुमार सिंह): बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश ने बेगूसराय में गंगा नदी के किनारे अवस्थित सिमरिया धाम स्थल पर सीढ़ी घाट निर्माण एवं सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास किया। इस मौके पर जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय झा, वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी मौजूद रहे।



बता दें कि जल संसाधन विभाग द्वारा तैयार योजना के तहत सिमरिया धाम में सीढ़ी घाट के निर्माण और रीवर फ्रंट के विकास के साथ-साथ और संपूर्ण कल्पवास मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए आधुनिक सुविधाओं का निर्माण कराया जाएगा।



योजना में सिमरिया धाम में राजेन्द्र सेतु और निर्माणाधीन सिक्स-लेन पुल के बीच में गंगा के बायें तट का आवश्यकतानुसार उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण और शीट पाइलिंग करते हुए नदी भाग में लगभग 550 मीटर लंबाई में सीढ़ी घाट का निर्माण, स्नान घाट के निकट चेंजिंग रूम का निर्माण, स्नान घाट के समानांतर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, गंगा आरती के लिए विनिर्दिष्ट स्थल का निर्माण, धार्मिक अनुष्ठान के लिए मंडप का निर्माण, शेडेड कैनोपी, वाच टावर, श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था एवं लैंडस्केपिंग, शौचालय परिसर, धर्मशाला, पार्क, पाथ-वे, पार्किंग और प्रकाशीय व्यवस्था का निर्माण आदि शामिल है। 


लगभग 114.97 करोड की लागत से इस धाम को विकसित किया जाएगा। इसके अलावा छह लेन सेतु से दक्षिण में स्थित मुक्तिधाम को भी बेहतर बनाया जाएगा। 

Content Writer

Ramanjot