CM नीतीश ने गया-बोधगया में किया "गंगाजल आपूर्ति योजना" का लोकार्पण, गया के 75000 घरों में होगी जल की आपूर्ति

11/28/2022 12:27:03 PM

 

गया(अभिषेक कुमार सिंह): बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को राजगीर के बाद आज गया पहुंचे, जहां पर उन्होंने गंगाजल वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने मानपुर स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का स्विच दबाकर योजना का लोकार्पण किया। वहीं कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, जल संसाधन मंत्री संजय झा सहित कई मंत्री और अधिकारी मौजूद रहे। 



दरअसल, गया के मानपुर स्थित अबगिला में डैम बनाया गया है। यहां मोकामा के हाथीदह के पास से पाइपलाइन के जरिए गंगा का पानी लाया जा रहा है। यहां ट्रीटमेंट करके गया-बोधगया के लाखों परिवार को गंगाजल पेयजल के रूप में उपलब्ध करवाने की योजना बनाई गई है।



वहीं इस योजना के तहत गया शहर के 53 वार्डों के करीब 75000 घरों और बोधगया शहर के 19 वार्डों के करीब 6000 घरों में शुद्ध पेयजल के रूप में 'हर घर गंगाजल' की आपूर्ति की जाएगी। साथ ही इस योजना के तहत प्रतिव्यक्ति प्रतिदिन 135 लीटर शुद्ध जल की आपूर्ति का लक्ष्य है। इसके अलावा शहर के संस्थानों, अस्पतालों, होटलों आदि को भी जल की आपूर्ति की जाएगी, ताकि इन शहरों में बड़ी संख्या में आने वाले पर्यटकों तथा श्रद्धालुओं के लिए भी शुद्ध जल की आपूर्ति हो सके।



बता दें कि इससे पहले नीतीश कुमार ने रविवार को राजगीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में राजगीर के लिए गंगाजल आपूर्ति योजना का दीप प्रज्ज्वलित कर और रिमोट के माध्यम से शिलापट्ट का अनावरण कर शुभारंभ किया।




 

Content Writer

Nitika