पटनावासियों का मेट्रो ट्रेन का इंतजार खत्म, CM नीतीश ने परियोजना का किया कार्यारंभ

9/23/2020 12:18:05 PM

 

पटनाः बिहार को आधुनिक यातायात सुविधा संपन्न बनाने के लिए प्रतिबद्ध नीतीश सरकार ने पटना में बहुप्रतीक्षित मेट्रो रेल परियोजना का कार्यारंभ कर लोगों को विधानसभा चुनाव से पूर्व बड़ी सौगात दी है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पटना मेट्रो रेल परियोजना का कार्यारंभ किया। इसके बाद उन्होंने कहा कि इस परियोजना का शिलान्यास 17 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। उन्होंने कहा कि पटना मेट्रो रेल का निर्माण कार्य दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) द्वारा किया जा रहा है। कुमार ने कहा कि 13590 करोड़ रुपए की लागत से इस परियोजना के 2 खंड का कार्य अगले 5 साल में पूरा हो जाएगा। अभी कंकड़बाग के मलाही पकड़ी से अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) तक के निर्माण कार्य की शुरुआत की जा रही है। उन्होंने कहा कि मेट्रो ट्रेन परिचालन की शुरुआत होने से लोगों को काफी सहूलियत होगी।

बता दें कि आइएसबीटी के लेकर मलाही पकड़ी तक मेट्रो रेल कॉरिडोर करीब 6.1 किलोमीटर का होगा। इस परियोजना पर लगभग 553 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस दौरान करीब 5 स्टेशन होंगे। इसके अलावा डिपो से जोड़ने वाला एलिवेटेड स्ट्रक्चर भी बनाया जाना है। मेट्रो का दूसरा कॉरिडोर करीब 14.5 किलोमीटर का होगा। हनुमान नगर के पास बाइपास और खेमनीचक में दोनों कॉरिडोर का इंटरचेंज स्टेशन बनना है।

Nitika