CM हेमंत ने नई दिल्ली में किया न्यू झारखंड भवन का उद्घाटन, इस बिल्डिंग में हैं ये सुविधाएं

Wednesday, Sep 04, 2024-10:39 AM (IST)

नई दिल्ली/रांची: दिल्ली पूरे देश की राजधानी है और यहां से देश के विभिन्न प्रदेशों, केंद्र शासित प्रदेशों, आदि का क्रियान्वयन किया जाता है। दिल्ली का मुख्य केंद्र बिंदु कनॉट प्लेस है, जिसे ब्रिटिश राज के समय से ही देश का दिल कहा जाता है। झारखंड सरकार की पहल थी कि इस स्थान पर झारखंड का अपना अस्तित्व, कार्यालय या उपलब्धता रहे। विदित हो कि पहले से झारखण्ड सरकार का भवन दिल्ली के बसंत विहार में स्थित है। कनॉट प्लेस केंद्र होने के कारण सबसे लोकप्रिय माना जाता है जहां पर आज झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने न्यू झारखण्ड भवन का उद्घाटन किया।

PunjabKesari

बंगला साहिब रोड स्थित नए भवन का निर्माण भवन निर्माण विभाग झारखण्ड सरकार द्वारा किया गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि यह भवन बहुत दिनों से प्रतीक्षारत था। आज इसका उद्घाटन हमारे लिए गौरवान्वित होने की बात है। हमारी इस नई इमारत में नई अत्याधुनिक तकनीकी जिसमें जिम, डाइनिंग हॉल, कॉन्फ्रेंस हॉल और पाकिर्ंग की विशिष्ट सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री हेमंत ने कहा कि हमारी इमारत विशिष्ट तकनीक से सुसज्जित है जिसमें रेन वाटर हार्वेस्टिंग और एनर्जी एफिशिएंसी का भी विशेष ध्यान रखा गया है। कनॉट प्लेस में अवस्थित होना और रेलवे, बस स्टॉप, मेट्रो, हॉस्पिटल आदि से नजदीकी इसे और भी प्रभावशाली बनाती है। इसके शुरू होने से झारखंड के निवासियों के लिए आसानी रहेगी। यह इमारत भविष्य में झारखंड सरकार और उसके प्रयासों का देश की राजधानी में एक प्रतिबिंब प्रस्तुत करेगी।

PunjabKesari
इस अवसर पर मंत्री रामेश्वर उरांव, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री हफीजुल हसन, मंत्री रामदास सोरेन, मंत्री दीपिका पांडेय, मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर, मंत्री इरफान अंसारी, मंत्री बेबी देवी, मंत्री दीपक बिरवा, विधायक कल्पना सोरेन, विधायक उमाशंकर अकेला, सांसद कालीचरण मुंडा, सांसद महुआ मांझी, पूर्व सांसद धीरज साहू, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, झारखंड के मुख्य सचिव झारखण्ड एल खियांग्ते, केंद्र सरकार की सचिव अलका तिवारी, अपर मुख्य सचिवझ्रझ्रमुख्य स्थानिक आयुक्त अविनाश कुमार, मुख्यमंत्री के वरीय आप्त सचिव सुनील श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के सलाहकार विमल घोष, झारखण्ड सरकार के प्रधान सचिव प्रवीण कुमार टोप्पो, झारखंड सरकार के प्रधान सचिव सुनील कुमार, झारखण्ड सरकार के सचिव मनोज कुमार, भवन निर्माण सचिव अरवा राजकमल, मुख्य प्रशासिक पदाधिकारी झारखण्ड भवन शहंशाह अली खान आदि विशिष्ट लोग उपस्थित रहे। उद्घाटन समारोह में झारखण्ड के लोक नृत्य की रंगारंग प्रस्तुति भी की गई। इसमें उरांव आदिवासी नृत्य, मुण्डा आदिवासी नृत्य, हो आदिवासी नृत्य, संथाली आदिवासी नृत्य की प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static