बिहार में शुरू हुई जातीय जनगणना की कवायद..CM नीतीश ने वैशाली में लिया विकास योजनाओं का जायजा, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

1/8/2023 7:20:56 AM

पटनाः बिहार में आज यानी शनिवार से जातीय जनगणना शुरू हो गई है। जातीय गणना 2 चरणों में की जाएगी। पहले चरण में मकान की गिनती की जा रही है और दूसरे चरण में जाति गणना होगी। वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 'समाधान यात्रा' के क्रम में वैशाली जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया। ऐसी ही दिनभर की बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें...

'समाधान यात्रा' के तीसरे दिन CM नीतीश ने वैशाली में लिया विकास योजनाओं का जायजा
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 'समाधान यात्रा' के क्रम में वैशाली जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया। यात्रा के दौरान गोरौल में कार्यकर्ताओं एवं उपस्थित लोगों ने फूल-माला पहनाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री के समक्ष कई लोगों ने अपनी समस्याएं रखीं जिसके समाधान के लिए मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देश दिए। 

Bihar Caste Census: बिहार में आज से जातीय जनगणना शुरू
बिहार में आज यानी शनिवार से जातीय जनगणना शुरू हो गई है। जातीय गणना 2 चरणों में की जाएगी। पहले चरण में मकान की गिनती की जा रही है और दूसरे चरण में जाति गणना होगी। इस जाति आधारित गणना के लिए 500 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। वहीं पहले चरण की गणना 7 जनवरी से 21 जनवरी तक चलेगी और दूसरे चरण की गणना 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलेगी।

Sushil Modi का नीतीश पर हमला
बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने आरोप लगाया कि सचिवालय सहायक पद के परीक्षार्थियों और शिक्षक अभ्यर्थियों में व्याप्त रोष के डर से नीतीश कुमार की यात्रा के दौरान चंपारण में सैंकड़ों युवाओं को घरों में नजरबंद रखा गया, जो शर्मनाक है। 

CM नीतीश ने कहा- लोगों की तरक्की और उनके आर्थिक विकास के लिए जाति जनगणना जरूरी
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने जाति आधारित गणना (Caste Based Census) पर कहा कि यह राज्यों के साथ ही देश के अन्दर रह रहे लोगों की तरक्की और उनके आर्थिक विकास के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमने भारत सरकार से पहले भी जाति आधारित गणना कराए जाने की मांग की थी। जब हम सांसद थे, तब भी ये मांग हमने केन्द्र सरकार से की थी।

शराब तस्करी का अनोखा तरीका, युवक ने शरीर में छिपाया 20 केन बियर
बिहार में पूर्ण शराबबंदी कानून लागू हुए करीब पांच साल से अधिक हो गए है, लेकिन कोई भी दिन ऐसा नहीं बीतता, जब राज्य के किसी न किसी कोने से शराब की बरामदगी और शराबबंदी कानून तोड़ने की खबरें न आती हों। ताजा मामला गया जिले से सामने आया है, जहां पर उत्पाद विभाग के द्वारा एक मोटरसाइकिल सवार युवक के पास से 20 कैन बीयर बरामद किया गया है। साथ ही युवक को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

जातीय जनगणना पर बोले विजय सिन्हा- समाज को आपस मे लड़ाकर अपना उल्लू सीधा करना चाहती है बिहार सरकार
बिहार में जाति आधारित गणना आज से शुरू हो गई है। यह गणना दो चरणों में होने जा रही है। इस गणना के पहले चरण में मकान की गिनती  और उसमें नंबरिंग की जाएगी। दूसरे चरण में जाति, पेशा और अन्य तरह की जानकारी इकट्ठा की जाएगी। वहीं जातीय जनगणना पर नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने हमला बोला है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार समाज को आपस मे लड़ाकर अपना उल्लू सीधा करना चाहती हैं। 

"नीतीश कुमार की समाधान यात्रा है व्यवधान यात्रा"...BJP सांसद ने किया कटाक्ष
भारतीय जनता पार्टी (BJP) सांसद राजीव प्रताप रूडी (Rajiv Pratap Rudy) ने कटाक्ष करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की समाधान यात्रा (Samadhan Yatra) व्यवधान यात्रा है। रूडी ने शुक्रवार को यहां कर्पूरी सभागार मे विजन बिहार मंच की ओर से बिहार के पिछड़ेपन पर आयोजित एक परिचर्चा को संबोधित करते हुए कहा कि गलत नितियों के कारण आज प्रदेश विकास के मामले मे देश में सबसे पिछड़ा राज्य है। 

Road Accident: एसएसबी जवानों से भरी बस और ट्रक में भीषण टक्कर
बिहार के बेतिया (Bettiah) जिले में एसएसबी (SSB) जवानों से भरी बस (Bus) और ट्रक (Truck) के बीच भीषण टक्कर हो गई। हादसे में छह जवान एवं ट्रक चालक गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी घायलों को इलाज के लिए अनुमंडलीय अस्पताल नरकटियागंज में भर्ती कराया गया है।

‘गजवा-ए-हिंद' मामले में एक आरोपी के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल
राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने शुक्रवार को यहां ‘गजवा-ए-हिंद' मामले में एक आरोपी के खिलाफ आरोप पत्र (Charge Sheet) दाखिल किया। एक अधिकारी ने यहां इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एनआईए की विशेष अदालत में फुलवारीशरीफ के रहने वाले मरगूब अहमद दानिश उर्फ ​​ताहिर अहमद के खिलाफ विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर युवाओं को हिंसक आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए प्रेरित करने के एक मामले में आरोप पत्र पेश किया गया है। 

बेखौफ अपराधियों ने 3 लोगों को किया अगवा, झड़प के दौरान 2 को गोली मारकर उतारा मौत के घाट
बिहार में अपराधियों का ग्राफ दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही रहा है। वह आए-दिन हत्या, लूटपाट जैसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। ताजा मामला जमुई जिले से सामने आया है, जहां पर बेखौफ अपराधियों ने 3 लोगों को अगवा कर लिया, जिसमें झड़प होने के कारण अपराधियों ने 2 लोगों को गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया। वहीं एक अन्य शख्स गायब बताया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static