West Bengal Election... बंगाल में पहले चरण में 30 सीटों पर 684 कंपनी CAPF की तैनाती

3/26/2021 6:26:48 PM

 

कोलकाताः पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव के पहले चरण के शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए इलेक्शन कमीशन ने कमर कस लिया है। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान के समय को आधा घंटा बढ़ा दिया है। अब मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल सुबह 7 बजे से शाम साढ़े 6 बजे तक कर पाएंगे।

चुनाव आयोग ने कोविड-19 को लेकर लगाई गई पाबंदियों के मद्देनजर ये फैसला लिया है। पश्चिम बंगाल में पहले चरण के चुनाव के लिए सीएपीएफ की 684 कंपनियों की तैनाती की गई है। पहले चरण के मतदान के लिए पांच जिलों में 7 हजार 34 जगहों पर मौजूद 10 हजार 288 बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने के लिए सीएपीएफ की कम से कम 684 कंपनियां तैनात की गई हैं। पहले चरण में पुरुलिया, बांकुड़ा, झाड़ग्राम, पूर्वी मेदिनीपुर और पश्चिम मेदिनीपुर के 30 विधानसभा सीट पर मतदान किया जाएगा।

पुरुलिया और झाड़ग्राम जिले में नक्सली गतिविधि को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने हर बूथ पर सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के 11 जवानों की तैनात की गई है। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए केंद्रीय बलों की कुल 144 कंपनियों की झाड़ग्राम में तैनाती हुई है। झाड़ग्राम के सभी एक हजार तीन सौ सात बूथों को नक्सल प्रभावित क्षेत्र घोषित किया गया है। इसलिए सुरक्षा के बेहद पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

वहीं पुरुलिया जिले की 3 हजार 127 बूथों पर सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स की 185 कंपनियों की तैनाती की गई है। पहले चरण के चुनाव में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है। वहीं सीपीएम-कांग्रेस और इंडियन सेकुलर फ्रंट अभी तक मजबूत मौजूदगी दर्ज नहीं करा पाई है। बंगाल में राजनीतिक हिंसा के इतिहास को देखते हुए शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव करवाना एक बड़ी चुनौती है।
 

Content Writer

Nitika