BPSC TRE 3.0: बीपीएससी शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा आज, सेंटर के आसपास धारा 144 लागू

3/15/2024 11:11:45 AM

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा आज शुक्रवार (15 मार्च) को हो रही है। 26 जिलों के 415 परीक्षा केंद्रों पर इसका आयोजन किया गया है। 

PunjabKesari

दो शिफ्ट में होगी परीक्षा
परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। एक से पांचवी कक्षा के लिए 2.14 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसकी परीक्षा पहली पाली में होगी। वहीं छठी से आठवीं के शिक्षक के लिए दूसरी पाली में परीक्षा ली जाएगी। इसमें 1.60 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। दोनों पालियों में कुल 3.74 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। गौरतलब हो कि तीसरे चरण में शिक्षकों के 87,774 पदों पर नियुक्ति होनी है। आयोग के जारी दिशा निर्देश के अनुसार, अभ्यर्थियों को दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षा से पहले केंद्र पर अभ्यर्थियों को कई तरह की जांच से गुजरना होगा। इनमें काफी समय लगेगा। इस वजह से दो घंटे पहले बुलाया गया है। आयोग ने स्पष्ट किया है कि विलंब से आने पर केंद्र में प्रवेश नहीं मिलने के लिए अभ्यर्थी दोषी होंगे।

PunjabKesari

प्रत्येक 24 केंद्र पर जिला मुख्यालय में बनाया गया एक कंट्रोल रूम
यह परीक्षा 26 जिलों के 415 केंद्रों पर होगी। प्रत्येक 24 केंद्र पर जिला मुख्यालय में एक कंट्रोल रूम होगा। इस कंट्रोल रूम में एक प्रॉक्टर होंगे। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा और जैमर लगाए जाने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा वीडियोग्राफी भी होगी। वहीं, परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू होगी। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि अभ्यर्थियों को नियमों का पालन करना होगा। ऐसा नहीं करने वाले अभ्यर्थी खुद दोषी होंगे। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की दो प्रतियां लेकर जानी होगी। एक प्रति केंद्र पर जमा कर ली जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static