BJP जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने अंतरिम बजट को बताया शानदार, कहा- यह बजट विकसित भारत को समर्पित

2/2/2024 11:15:47 AM

मुजफ्फरपुर: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने गुरुवार को वित्तीय वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट पेश किया। वहीं, इस अंतरिम बजट को लेकर बिहार के मुजफ्फरपुर बीजेपी जिलाध्यक्ष ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

"अंतरिम बजट शानदार"
बीजेपी जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने कहा कि अंतरिम बजट शानदार है। उन्होंने कहा कि निर्मला सीतारमण जी ने जो यह बजट पेश किया है, उसमें विकसित भारत को समर्पित बताया गया है। रंजन कुमार ने बताया कि भारत सरकार के इस बजट में गरीबों को पक्का मकान देने की घोषणा की गई हैं, जो बहुत ही अच्छा कदम है। यह बजट महिलाओं, युवाओं, किसानों के साथ मध्यम वर्गीय परिवार के उत्थान में  काफी मददगार साबित होगा। इसके साथ ही उनसे जब बिहार के बजट को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि विधानसभा में बहुमत साबित करने के बाद बिहार का बजट डबल इंजन की सरकार का पेश होगा, वह भी शानदार बजट होगा। जो विकास की पटरी पर तेज रफ्तार प्रदान करेगा।

2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश
बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश किया। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह अंतिम बजट है। आम चुनाव के कारण अंतरिम बजट पेश किया गया। निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने के दौरान मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनवाईं। वित्त मंत्री ने वित्त वर्ष 2024-25 का लेखानुदान या अंतरिम बजट पेश करते हुए एक तरफ जहां आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिये पूंजीगत व्यय 11 प्रतिशत बढ़ाकर 11.11 लाख करोड़ रुपये करने का प्रस्ताव किया है, वहीं चालू वित्त वर्ष के लिये राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को संशोधित कर इसे सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 5.8 प्रतिशत कर दिया है। कुल 47.66 लाख करोड़ रुपये के व्यय का बजट पेश किया गया है। वित्त वर्ष 2024-25 के अंतरिम बजट में सरकार ने नारी शक्तिकरण पर जोर देते हुए कहा है कि लखपति दीदी बनाने के लक्ष्य को दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ किया जाएगा तथा देश में किशोरियों के लिए सर्वाईकल कैंसर टीकाकरण शुरु होगा। 

Content Editor

Swati Sharma