Bihar Weather Update: बिहार में 26 मई तक गरज के साथ बारिश की संभावना, ‘येलो अलर्ट'' जारी

5/23/2023 10:10:48 AM

Bihar Weather Update: बिहार के कई हिस्सों में अगले तीन-चार दिनों में गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पटना केंद्र द्वारा सोमवार को जारी एक बयान के अनुसार 26 मई तक अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना को लेकर ‘येलो अलर्ट' जारी किया गया है। 

चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद
इस दौरान 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। मौसम विभाग मौसम की चेतावनी के लिए चार ‘रंग कोड' - हरा (किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), पीला (नजर रखें और अपडेट रहें), नारंगी (तैयार रहें) और लाल (कार्रवाई करें) का उपयोग करता है। मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान से चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि आगामी दिनों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की कमी आने की संभावना है। मौसम में इस बदलाव के लिए मुख्य रूप से समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक चक्रवाती परिसंचरण को जिम्मेदार ठहराया गया है। बिहार के कई जिले इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में हैं। 

औरंगाबाद में रहा सबसे अधिक तापमान 
बिहार में सोमवार को पांच स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा जबकि राज्य में सबसे अधिक तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस औरंगाबाद जिले में दर्ज किया गया। राज्य के अन्य स्थानों डेहरी (रोहतास) में 42.6 डिग्री सेल्सियस, गया में 40.9 डिग्री सेल्सियस, सीवान में 40.4 डिग्री सेल्सियस और नवादा में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। बिहार की राजधानी पटना में सोमवार को अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

Content Writer

Ramanjot