Bihar News: 15 जून से आम लोगों के लिए खुलेगा बिहार का दूसरा तारामंडल, घर बैठे ऑनलाइन कर सकेंगे बुकिंग

6/2/2023 4:21:23 PM

Darbhanga News: बिहार का दूसरा तारामंडल 15 जून को आम लोगों के लिए खुल जाएगा। दरभंगा जिले में बने इस तारामंडल को लेकर लोगों में खास उत्साह देखने को मिल रहा है। तारामंडल में शो देखने के लिए ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुकिंग का प्रावधान है। वहीं 2D और 3D के लिए अलग-अलग प्रवेश/आरक्षण शुल्क निर्धारित किया गया है। 

ऑनलाइन होगी टिकट बुकिंग
दरअसल, दरभंगा में विज्ञान और प्रावैधिकी विभाग, बिहार के निदेशक उदयन मिश्रा ने गुरुवार को तारामंडल सह ज्ञान एवं विज्ञान संग्रहालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद समीक्षा बैठक कर 15 जून से तारामंडल का संचालन करने का निर्णय लिया गया। इस दौरान निदेशक ने निर्देश दिया कि तारामंडल भवन का संवेदक से जल्द से जल्द हस्तांतरण कर लिया जाए। निदेशक ने कहा तारामंडल के संचालन को लेकर व्यापक प्रचार-प्रसार इलेक्ट्रानिक मीडिया, प्रिंट मीडिया, लोक मीडिया, सरकारी एवं प्राइवेट स्कुलों के प्राचार्य, पम्पलेट और सोशल मीडिया के माध्यम से कराएं ताकि लोगों को तारामंडल के खुलने की जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि तारामंडल में आम लोगों को शो देखने के लिए ऑनलाइन (विशेष परिस्थिति में ऑफलाईन) माध्यम से टिकट बुकिंग का प्रावधान होगा। 

इसके अलावा तारामंडल सह ज्ञान एवं विज्ञान संग्रहालय में 2डी एवं 3डी के लिए अलग-अलग प्रवेश/आरक्षण शुल्क निर्धारित किया गया है, जो इस प्रकार है- 

-06 से 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए 2डी के लिए 20 रुपए और 3डी के लिए 30 रुपए 

-15 वर्ष से ऊपर के दर्शकों के लिए 2डी के लिए 50 रुपए और 3डी के लिए 70 रुपए

-प्रधानाध्यापक के स्तर से प्रेषित 20 स्कूली छात्र-छात्राओं के समूह को 2डी के लिए 10 रुपए प्रति छात्र-

-प्रधानाध्यापक के स्तर से प्रेषित 20 स्कूली छात्र-छात्राओं के समूह को 3डी के लिए 20 रुपए प्रति छात्र

-स्कूल व अन्य संस्थानों द्वारा 150 सीट वाले ब्लॉक बुकिंग के लिए 2डी के लिए 10 रुपए प्रति छात्र

-स्कूल व अन्य संस्थानों द्वारा 150 सीट वाले ब्लॉक बुकिंग के लिए 3डी के लिए 20 रुपए प्रति छात्र

-विदेशी पर्यटक एवं उनके साथ 03 वर्ष से अधिक के बच्चों के लिए 2डी के लिए 100 रुपए एवं 3डी के लिए 200 रुपए प्रति व्यक्ति

निदेशक ने दरभंगा अभियंत्रण महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए स्पेशल शो दिखाने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए तारामंडल के सामने सड़क पर जलजमाव की समस्या के निदान के लिए नगर आयुक्त, दरभंगा को नाला निर्माण के लिए अनुरोध पत्र दें। 

Content Writer

Ramanjot