"अनुसूचित जाति के खिलाफ अपराध के मामले में बिहार देश में दूसरे स्थान पर"

5/20/2023 12:40:37 PM

पटनाः राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (NCSC) के अध्यक्ष विजय सांपला (Vijay Sampla) ने शुक्रवार को कहा कि अनुसूचित जाति के खिलाफ अपराध (Crime) के मामले में बिहार देश में दूसरे स्थान पर है और यह अत्यधिक चिंता का विषय है। हालांकि, उन्होंने इस सूची में शीर्ष स्थान पर मौजूद राज्य का नाम नहीं बताया। 

"अपराध के मामले में बिहार देश में दूसरे स्थान पर" 
विजय सांपला ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अनुसूचित जाति के खिलाफ हत्या समेत अन्य अपराधों के मामले में बिहार देश में दूसरे स्थान पर है। राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति के लोगों के खिलाफ अपराधों की जांच के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया है।'' उन्होंने बिहार में अनुसूचित जाति के लोगों के खिलाफ अपराध की घटनाओं के बारे में भी विवरण नहीं दिया। 

"राज्य में SC के लिए आरक्षित कई पद खाली"
सांपला ने यहां दो दिवसीय राज्यस्तरीय समीक्षा बैठक के बाद कहा कि एनसीएससी सदस्यों के साथ बैठकों के दौरान बिहार द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से यह पता चला है कि वहां का प्रशासन राज्य और केंद्र सरकारों की सामाजिक, आर्थिक व कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अनुसूचित जाति के लोगों तक पहुंचाने में विफल रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘आयोग को मिली जानकारी के अनुसार पिछले कई वर्षों से राज्य में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कई पद खाली पड़े हैं। राज्य को उन पदों को भरने के लिए एक विशेष अभियान शुरू करना चाहिए।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

static