बिहार चुनाव: करारी हार से दुखी पप्पू यादव बोले-ईवीएम से चुनाव नहीं होना चाहिए

11/10/2020 6:01:06 PM

पटना: बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 100 से अधिक सीटों पर हार जीत का फैसला हो चुका है। बाकी सीटों पर मतगणना जारी है। रुझानों में एनडीए को स्पष्ट बहुमत मिल रही है। कुछ ही घंटों बाद पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगा कि बिहार का अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा। हालांकि, बिहार में फिर नीतीश सरकार बनती दिख रही है। 5.30 बजे तक के आए रुझानों में एनडीए 125 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि राजद 109 सीट पर आगे है। सबसे खास बात ये कि इस चुनाव में पप्पू यादव की जनअधिकार पार्टी गठबंधन को एक भी सीट नहीं मिल रही है। जो काफी चौंकाने वाला है। जबकि चुनाव प्रचार के दौरान उनकी रैली में काफी भीड़ दिखाई दे रही थी। 

अबतक के आए परिणाम से दुखी पप्पू यादव ने हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ा है। पप्पू यादव ने कहा, ‘‘ईवीएम से चुनाव नहीं होना चाहिए।’’ आगे उन्होंने कहा कि ईवीएम हटाकर  चुनाव वैलेट पेपर से होना चाहिए। जब सारा एग्जिट पोल एक तरफ था तो एकदम से क्या हो गया। जो साइलेंट वोटर थे उन्होंने तो उनको वोट दिया है। लेकिन चुनावों के बीच में भी कुछ जगह ईवीएम में गड़बड़ी सामने आई। लोगों ने कहा कि वोट हमने कहीं दिया और पड़ा कहीं और है। मेरा मानना है कि ईवीएम से चुनाव नहीं होना चाहिए।’

बिहार जाति, धर्म, मजहब से निकल नहीं पा रहा है। आज भी आप देखेंगे कि सीमांचल, मिथिलांचल के इलाके में किस तरीके से वोट का बंटवारा हुआ। मुझे लगता है कि नीतीश कुमार को एलजेपी ने बहुत ज्यादा डैमेज किया है। जो सोच थी बीजेपी की वह सफल हुए लेकिन नीतीश का जो वोटर है वह तटस्थ है। मुझे लगता है कि वो वोटर नीतीश से अलग नहीं हो पाया। नीतीश कुमार के कारण बीजेपी को वोट बढ़ा है और उनके गठबंधन को। जो हालात है उससे तो यही लग रहा है कि सरकार तो वही बनाएगी। 

हार से दुखी पप्पू यादव ने कहा कि बिहार के वोटर की जो स्थिति है मुझे लगता है कि वह लोग जाति-पात, धर्म-मजहब से निकल नहीं पा रहे हैं। नीतीश कुमार ने एक बार भी सेवा नहीं किया और कहीं निकले नहीं। ट्वीट के अलावा उन्होंने कुछ किया नहीं और वोट मिल गया। मुझे लगता है कि सेवा और संघर्ष का कोई औचित्य नहीं रह गया है। आप जितना कूटनीति और वोट का मैन्यूोलीशन करिएगा, जितना ज्यादा गठबंधन की राजनीति करिएगा उतना ज्यादा आर सक्सेज होइएगा। सेवा आदि आप कुछ भी कर लें, कुछ भी मदद कर लें कुछ नहीं होगा। करोड़ो लोगों की मदद करने के बावजूद लोगों का वोट पप्पू यादव को नहीं मिला तो इससे बड़ा जीवन में दुर्भाग्य और कुछ हो नहीं सकता है। अब हमें भी सोचना पड़ेगा कि राजनीति का ट्रेंड क्या है?


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static